रिश्तों को खत्म कर सकता है स्मार्टफोन


  • Tweet
  • Share

अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ समय बिताने के दौरान स्मार्टफोन से चिपकने के नतीजे उससे कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं जितने का आप शायद अनुमान लगाते हों. एक अध्ययन से पता चला है कि यह हरकत रोमांटिक रिश्तों को तबाह कर सकती है. यही नहीं अवसाद का शिकार भी बना सकती है.

mobile Phone

अमेरिका के टेक्सास के बेयलर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेम्ल राबर्ट इस शोध का हिस्सा रहे हैं. उनका कहना है, “जब आप इसके नतीजों के बारे में सोचते हैं तो पाते हैं कि यह चौंका देने वाला है.”

loading...

उन्होंने कहा, “स्मार्टफोन जैसी आम सी दिखने वाली चीज हमारी खुशियों को डस सकती है. हमारे रूमानी जोड़ीदार से रिश्ते को खराब कर सकती है.”

READ  इस मशहूर एक्ट्रेस ने शेयर किया है अपना पॉर्न एक्सपीरियंस!

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ‘फबिंग’ यानी ‘पार्टनर फोन स्नबिंग’ का 453 वयस्कों पर पड़ने वाले असर का अध्ययन किया. फबिंग का अर्थ बताया गया है कि अपने रोमांटिक जोड़ीदार के साथ समय बिताने के दौरान लोग किस हद तक सेलफोन की तरफ आकर्षित होते हैं या इस्तेमाल करते हैं.

READ  Video: एकदूसरे को जबरदस्त KISS करते नजर आए कैट-आदित्य

राबर्ट्स ने बताया, “अध्ययन में हमने पाया कि जब किसी को लगता है कि उसका साथी उसे ‘फब्ड’ (उसकी अनदेखी कर सेलफोन से चिपकना) कर रहा है तो फिर इससे विवाद पैदा होता है और रिश्तों में संतुष्टि का स्तर घट जाता है.”
शोध के नतीजों में पता चला कि 46.3 फीसदी ने पाया कि उनके साथी ने उन्हें ‘फब्ड’ किया है. 22.6 फीसदी ने कहा कि इसकी वजह से झगड़ा हुआ. 36.6 फीसदी ने कहा कि इससे उनमें अवसाद का अहसास पैदा हुआ. शोध कंप्यूटर्स इन ह्यूमन बिहेवियर जरनल में प्रकाशित हुआ है.

loading...

Loading...
READ  नागा साधुओं का ऐसा सच जो उड़ा देगा आपके होश