महिलाओं के यौनांग के बारे में ये बातें कर सकती हैं आपको हैरान


  • Tweet
  • Share

योनी (वैजाइना) को लेकर महिलाओं में कई तरह के भ्रम होते हैं. कई बार वे वैजाइना में आने वाले परिवर्तनों के कारण तनावग्रस्त भी हो जाती हैं. तो कई बार मासिक चक्र को लेकर वे चिंता करने लगती हैं.

महिलाओं की इसी परेशानी को समझते हुए लव मैटर्स ऑनलाइन ने योनी से संबंधित पांच बड़े तथ्यों की सूची बनाई है. जानिए, क्या हैं ये फैक्ट्स.

READ  फिल्म समीक्षा : लवशुदा

गंध, डिस्चार्ज और गीलापन

गंध, डिस्चार्ज और गीलापन
◄ Back
Picture 1 of 6

गंध - बहुत सारी महिलाओं को यह चिंता होती है की उनके वैजाइना से गंध आती है या कुछ डिस्चार्ज होता है और वो सोचती हैं कि क्या इसमें चिंता की कोई बात है? तो हम आपको बता दें की वैजाइना से एक तरह की गंध आना बिलकुल प्राकृतिक है. इस गंध को छुपाने के लिए वहां परफ्यूम (सुगन्ध) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस से वैजाइना को नुकसान पहुंच सकता है. डिस्चार्ज - अक्सर पीला या सफेद रंग का स्राव होता वैजाइना से होता है जिसे डिस्चार्ज कहा जाता है. योनी से स्राव होना भी बिल्कुल प्राकृतिक है और नॉर्मल भी. लेकिन अगर गंध में या स्राव के रंग में या बहाव में कोई बदलाव महसूस होता है तो मेडिकल जांच ज़रूर करवाएं.यह यौन संचारित रोग का संकेत भी हो सकता है. गीलापन - उत्तेजना के दौरान यदि योनी में गीलापन हो तो भी यह बिलकुल नॉर्मल है. यह ज़रूरी भी होता है क्यूंकि यह प्राकृतिक चिकनापन देता है जिस से लिंग वैजाइना के अन्दर आराम से जा पाता है.

loading...

loading...
Loading...