मालिक की जान बचाने के लिए बाघ से भिड़ गया कुत्ता और बचा ली जान


  • Tweet
  • Share

कहते हैं कि इंसान का सबसे वफादार दोस्त एक कुत्ता होता है. इसकी मिसाल हाल ही में शाहजहांपुर में कायम हुई है. यहां दुधवा नेशनल पार्क के पास एक गांव में सो रहे एक किसान की जान बचाने के लिए उसका कुत्ता एक बाघ से भिड़ गया. अपने मालिक के लिए लड़ते हुए कुत्ते ने अपनी जान तक गवां दी.

dog-tiger 2

बाघ से भिड़ा जैकी, बचा ली मालिक की जान
घटना यहां से 52 किलोमीटर दूर बरबतपुर गांव में शुक्रवार रात को हुई. गुरदेव सिंह नाम का किसान अपने घर के बाहर सो रहा था. पास में ही उसका चार साल का कुत्ता जैकी लेटा हुआ था. दक्षिण खेड़ी के जंगलों की तरफ से आ रहे एक बाघ की महक आते ही जैकी चौकन्ना हो गया. गुरदेव की आंख भी खुल गई लेकिन जब तक वो खुद को बचाने की हिम्मत जुटा पाता, तक तब जैकी बाघ से जा भिड़ा. बाघ ने जैकी को दबोच लिया और उसे घसीटते हुए अपने साथ ले गया.

loading...

जैकी ने दांव पर लगा दी अपनी जान
गुरदेव का परिवार जैकी की तलाश में निकला लेकिन देर रात को जाकर घर से कुछ दूर जैकी उन्हें मरा हुआ मिला. वन विभाग के अधिकारियों को इलाके में घूम रहे बाघ की सूचना दे दी गई और गांववालों ने बहादुर जैकी के शव को दफना दिया.

READ  जब संबंध बनाते वक्त जोश में होश खोना पड़ गया महंगा

परिवार का अहम हिस्सा था जैकी
गुरदेव ने कहा, ‘जैकी की मां लावारिस थी और मेरे बच्चे जैकी को चार साल पहले घर ले आए थे. वो हमारे परिवार का हिस्सा बन गया और उनके साथ स्कूल तक जाने लगा. मेरी बच्चे बहुत दुखी है और एक दिन से उन्होंने कुछ नहीं खाया. जैकी ने कुछ रोटियों का कर्ज अपनी जान देकर अदा किया है. काश इंसान भी इससे कुछ सीख सकते कि दूसरों से प्यार कैसे किया जाता है.’

READ  20 साल की उम्र में लड़कियों से पूछे जाते हैं ये अजीबोगरीब सवाल

खाने की तलाश में आ जाते हैं बाघ
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक वन विभाग के अधिकारी एस. एन. यादव ने कहा, ‘बरबतपुर दक्षिण खेड़ी जंगल के बहुत पास है, जो दुधवा नेशनल पार्क का हिस्सा है. जंगल की जमीन के काफी हिस्से पर इंसानों ने कब्जा कर लिया है और जंगल का इलाका धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. गांव में एक बाघ का घुसना हैरानी की बात नहीं है. जंगल के इस हिस्से में बाघ की संख्या काफी है और वो अक्सर खाने की तलाश में बाहर आ जाते हैं.’

loading...

Loading...
READ  रियो ओलंपिक की 10 सबसे हॉटेस्ट एथलीट