Loading...

सिंगापुर में शुरू बिना ड्राइवर चलने वाली टैक्सी कारें

  • Tweet
  • Share

क्या आपने सोचा था कि कोई कार बिना ड्राइवर के भी चल सकती है? अगर नहीं तो आप गलत थे क्योंकि ऐसी कार का परीक्षण हो चुका है जो बिना चालक के यानी ड्राइवरलैस चल सकती है. ये कमाल हुआ है सिंगापुर में और दुनिया की पहली ड्राइवर रहित टैक्सी सेवा यहां शुरु कर दी गई है. सिंगापुर में व्हीकल स्टार्टअप कंपनी नूटोनॉमी ने ड्राइवरलेस कार सड़कों पर उतार दी है. अभी ये टैक्सी एक एप्लिकेशन के जरिए बुक होगी और इस खास टैक्सी को फिलहाल कुछ चुनिंदा लोग ही इस्तेमाल कर सकेंगे. लेकिन नुटोनॉमी 2018 के अंत तक सिंगापुर को पूरी तरह ड्राइवरलेस टैक्सियों वाला शहर बनाना चाहती है.

loading...

गौरतलब है कि गूगल, फोर्ड, ऊबर, टेस्ला भी ड्राइवरलैस कारों को उतारने के लिए दौड़ में थीं. हालांकिर सड़कों पर ड्राइवरलैस कार को लाने में नूटोनॉमी ने बाजी मार ली और उसने दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी सर्विस कल से सिंगापुर में शुरू कर दी. नूटोनॉमी ने रोबो-टैक्सी सर्विस के नाम से इस सर्विस को शुरू किया है और इसका अभी ट्रायल चल रहा है.

अभी नूटोनॉमी ने 6 टैक्सियों को बाजार में उतारा है और इनमें रेनॉ और मित्सुबुशी की मिइवी इलेक्ट्रिक कारें ली गई हैं. ये टैक्सियां अभी तो 4 वर्ग किलोमीटर के दायरे में चल रही हैं क्योंकि ट्रायल रन पर चल रही हैं. नूटोनॉमी की इन कारों में 6 सीटें हैं. हालांकि अभी कंपनी ने इन कारों में इंजीनियर को बैठाकर ट्रायल रन शुरू किया है जिससे वो नजर रख सके कि कार की मशीनरी किस तरह काम कर रही है. लेकिन बाद में कंपनी पूरी तरह ऑटोमैटिक मोड वाली कारों का संचालन शुरू कर देगी.

नूटोनॉमी ने फिलहाल इस तरह की 6 कारों को सड़कों पर उतारा है और साल के अंत तक इनकी संख्या दर्जन भर हो जाएगी. कंपनी का दावा है कि 2018 तक सिंगापुर में खुद ड्राइव होने वाली टैक्सियों की भरमार हो जाएगी. टैक्सी में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए गए हैं जो कैमरा और सॉफ्टवेयर के जरिए काम करते हैं. इन कारों में ऑटोमैटिक कैमरे, वॉयस मेल और रडार भी लगाए गए हैं. ऑटोमैटिक कैमरों के जरिए ट्रैफिक और रास्ते की बाधाओं को पहचानने और उसी के हिसाब से ड्राइविंग करने की तकनीक कार में मौजूद है. गौरतलब है कि कंपनी की ये कारें जीपीएस के जरिए चलती हैं.

किन्हें मिल रही है नूटोनॉमी की ये सर्विस
फिलहाल जो लोग नूटोनॉमी के पहले से ग्राहक हैं उन्हें इसकी सेवाएं मिल रही हैं और कंपनी ने इन्हें रिक्वेस्ट भेजकर ये सेवा दी है. कंपनी दावा कर रही है कि वो उबर और गूगल से पहले ही सेवा देनी शुरू कर देगी. कंपनी ये भी दावा कर रही है कि साल 2018 तक अपनी पूरी टैक्सी सर्विस को ड्राइवरलैस कर देगी. नूटोनॉमी ने इस सेवा के लिए सिंगापुर के वन नॉर्थ नाम के बिजनेस और रेसीडेंशियल इलाके को चुना है. कंपनी के मुताबिक इस सेवा को लोगों का जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला है और टैक्सियों की बुकिंग फुल रही.

कंपनी फिलहाल इसे पिक-अप और ड्रॉप फैसिलिटी के लिए उपयोग करने के जरिए लोगों में लोकप्रिय बनाने की स्ट्रेटेजी पर काम कर रही है. बिना ड्राइवर वाली टैक्सी में सफर करने के लिए फिलहाल यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ रहा है. ऐसा बीमा संबंधी नियमों के चलते किया जा रहा है. अब तक हजारों लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. टैक्सी की सवारी मुफ्त है, लेकिन इसमें वही लोग सवार हो सकते हैं, जिन्हें गाड़ी चलानी आती हो. यात्रियों को स्टीयरिंग के सामने बैठना होता है. कंपनी के मुताबिक ऐसा एहतियातन किया जा रहा है.

loading...

More from azabgazab.in