इस तरीके से पुरूष बढ़ाएं अपना वजन


  • Tweet
  • Share

आज ज्यादातर लोग बढ़ते हुये वजन को कम करने कि कोशिश में लगे रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम होने(दुबलेपन) की समस्या का शिकार हैं.

how-to-track-your-fitness-progress

मोटा होने के उपाय के लिए लोगों द्वारा बाजार के महंगे उत्पाद खरीदे जाते हैं लेकिन इस तरह के उत्पाद आपकी सेहत के जरूरी नहीं कि सुरक्षित ही हों. तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आहार जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपका वजन बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं.

loading...

पुरूषों को वज़न बढ़ाने के लिए सबसे पहले चाहिए कि वे दिन में तीन बार भोजन लें और भोजन करने से पहले और भोजन के बाद वर्कआउट करना ना भूलें.आप अनाज,चावल, पास्तां, फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.अपने भोजन में से फैटी खाद्य पदार्थों को निकालकर उनके बजाए प्रोटीन भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें.सब्जियां, फल, सेम, ब्राउन चावल, गेहूं/अनाज जैसे पोषक तत्व युक्त खाद्य वजन बढ़ाने में लाभकारी हैं.

READ  क्या हेलमेट पहनने से झड़ने लगते हैं बाल?

2 पीस ब्राउन ब्रेड मक्खन के साथ, 3 अंडों का ऑमलेट, पनीर के पीस और सब्जियां. सलाद, जूस, सूप को भी शामिल कर सकते हैं.गेहूं आधारित अनाज, गेहूं के बिस्कुट और चपाती, दालें, फलियां, बाजरा की रोटी, ब्राउन चावल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.1 चम्मच मक्खन के साथ सूप का सेवन करना भी आपके लिए सेहतमंद होगा.

READ  प्रेमिका का अश्‍लील वीड‍ियो डाला नेट पर, अदालत ने करा दी शादी

सूखे मेवे, चावल, फलों का कस्टर्ड, शहद, गुड़ सूखे गाजर, सलाद का सेवन करें. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अखरोट, बादाम, अंजीर सहित अन्य मेवों का सेवन करें. पनीर सैंडविच के साथ शाकाहारी पुलाव, बिरयानी और भरवां परांठे का खाने में प्रयोग करें.

वजन बढ़ाने के लिए तले हुए पापड़, अचार, कोल्ड ड्रिंक्स, चिप्स जंक फूड इसी तरह की अन्य चीजों से बचना चाहिए. आप अगर वजन बढ़ाने के लिए आहार ले रहे हैं तो आपको अपने वजन बढ़ने का रिकॉर्ड रखना भी जरूरी है. कम से कम महीने में दो बार अपने वजन को जरूर चेक करें.

loading...

Loading...
READ  बरसात के मौसम में सेक्स पावर बढ़ाने के टिप्स