तो कुछ यूं आएगा मेंहदी का निखार !


  • Tweet
  • Share

मेंहदी लगाना न केवल सोलह श्रृंगार में से एक है बल्क‍ि इसे शुभ शगुन के तौर पर भी देखा जाता है. हमारे देश में कोई भी खास मौका हो, हाथों में मेंहदी रचाए बिना पूरा नहीं माना जाता. पर मेंहदी तभी खूबसूरत लगती है, जब उसका रंग गहरा हो और यह सही से रचे. मेहंदी का एक खास गहरा लाल रंग होता है जो हाथों पर बेहद खूबसूरत लगता है.

indian-mehandi-design-set3-12

 

कई बार ऐसा होता है कि मेंहदी लगी तो बहुत अच्छी होती है लेकिन सही से न रचने के कारण खूबसूरत डिजाइन भी खिलकर नहीं आ पाता. ऐसे में आप इन उपायों को अपनाकर गहरी और खूबसूरत मेंहदी रचा सकती हैं. हालांकि पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी मेंहदी का घोल अच्छे से तैयार किया गया हो.

READ  गर्मी में वर्कआउट के दौरान ये 7 बातें रखें ध्यान

इन उपायों को अपनाने से गहरी रचेगी मेंहदी :

1. मेंहदी लगाने के बाद धैर्य रखना बहुत जरूरी है. कम से कम पांच से छह घंटे के लिए मेंहदी को हाथों पर रचे रहने दें. इससे मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है.

2. नींबू और चीनी के घोल के इस्तेमाल से भी मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है. दरअसल, इस घोल को लगाने से मेंहदी ज्यादा देर के लिए हाथों में चिपकी रहती है और इससे उसका रंग गहरा हो जाता है.

READ  काले चावल के अद्भुत फायदे

3. फ्राइंग पैन में लौंग की कुछ कलियों को डालकर हाथ पर उनका धुंआ लेना भी एक कारगर उपाय है. ऐसा करने से मेंहदी का रंग गहरा हो जाता है.

4. मेंहदी छुड़ाने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें. हो सके तो 10 से 12 घंटों तक हाथों पर पानी के इस्तेमाल से बचें. साबुन के इस्तेमाल से दूर ही रहें तो बेहतर होगा. मेंहदी छुड़ाने के बाद सरसों के तेल को हाथों पर मल लें. इन उपायों को अपनाने से मेंहदी का रंग गहरा चढ़ता है.

Loading...
READ  अब लीवर, किडनी, बवासीर और ब्लड शुगर का इलाज होगा मात्र 10 रुपए में!