प्रेग्नेंसी में कुछ यूं रखें अपना ख्याल


  • Tweet
  • Share

प्रेग्नेंसी में एक ओर जहां खाने-पीने का खास ख्याल रखना होता है वहीं सोने, उठने और बैठने का भी पूरा ध्यान रखना होता है. एक छोटी सी लापरवाही भी मां और बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

healthymom

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में अगर आप पीठ के बल सोती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन जैसे-जैसे महीने बीतते जाते हैं वैसे-वैसे शरीर का अगला हिस्सा भारी होने लग जाता है. गर्भ बढ़ने के साथ ही पीठ पर भी बल पड़ने लगता है. जब गर्भवती महिला पीठ के बल लेटती है तो गर्भाशय का पूरा भार शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ सकता है.

loading...

इसके साथ ही जब कोई गर्भवती ज्यादा समय के लिए पीठ के बल सोती है तो दिल और फेफड़ों पर भी इसका असर पड़ता है. जिससे इन जरूरी अंगों पर दबाव बढ़ जाता है. इससे ऑक्सीजन का बैलेंस बिगड़ जाता है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ने से बैक-पेन की शिकायत भी हो जाती है, जिसकी वजह से नींद खराब होती है.

READ  गर्मी के मौसम में गन्ने का रस और इसके फायदे

हालांकि प्रेग्नेंसी में बहुत देर के लिए एक ही पोजीशन में सोना भी खतरनाक हो सकता है. ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर पर पोजीशन चेंज करते रहनी चाहिए. इस दौरान बाएं करवट सोना सबसे अधि‍क फायदेमंद होता है. ज्यादा आराम के लिए आप पैरों के नीचे तकिया लगा सकती हैं. प्रेग्नेंसी में एक छोटी सी गलती भी भारी पड़ सकती है ऐसे में कुछ भी करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

loading...

Loading...
READ  चिकनगुनिया मेंं कितने कारगर हैं ये उपाय?