अपराधियों को दी जाने वाली दुनिया की 10 सबसे भयानक सजाएं


  • Tweet
  • Share

समाज में सदियों से ये परंपरा चली आ रही है कि यदि किसी ने अपराध किया है तो उसे सजा मिलेगी. दुनियाभर के अलग-अलग देशों में अपराध करने पर विभिन्न तरीके की सजा देने का प्रावधान है. दुनिया में कुछ देश तो ऐसे भी जहां अपराध करने पर ऐसी सजा दी जाती है कि देखने वालों की रूह कांप उठती हैआज भी संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, सऊदी अरब और ईरान जैसे देशों में मौत की सजा विभिन्न रूपों में दी जाती है.

11-5-768x404

लेकिन कुछ देशों में ऐसी क्रूर सजा दी जाती है जो मौत से भी बदतर होती है. आज इस लेख में हम आपको दस ऐसी ही सज़ाओं के बारे में बताएँगे.

loading...
  1. सिर काटना (Beheading) : 1-14

सजाः अपराधी का सिर कलम करना.

देशः इंग्लैंड, साउदी अरब

फैक्टः सजा का यह तरीका विभिन्न देशों में सदियों से चल रहा है.  15 अक्टूबर 2014 को यहां टोना-टोटका सहित अन्य अपराध करने पर 59 लोगों के सिर कलम कर दिए गए थे. विशव इतिहास में यह सजा पाने वाली सबसे प्रमुख अभियुक्त स्कॉटलैंड की रानी “मैरी” थी, जिसे 16  शताब्दी मे इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ प्रथम की मौत का षड्यंत्र रचने के जुर्म में यह सजा दी गई थी.  हालांकि वर्तमान में यह सजा कानूनी तौर पर साउदी अरब में दी ही जाती है.

 

  1. फायरिंग दस्ते (Firing Squad) : 2-12

सजाः अपने ही सैनिकों को गोली मार देना

देशः ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी

फैक्टः यह सजा दूसरे विशव युद्ध के समय ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने अपने ही सैनिकों को दी थी. दूसरे विशवयुद्ध के समय जो सैनिक लड़ने के इच्छुक नहीं होते थे उन्हें यह सजा दी जाती थी. ताकि बाकी सैनिक ऐसा सोचने की जुर्रत भी न करे. सजा पाए सैनिको को एक कतार में खड़ा करके गोलियों से भून दिया जाता था. केवल इंग्लैंड ने ही अपने 300 सैनिकों को ऐसी सजा दी थी.

READ  600 फीट ऊंचे कांच के पुल पर लड़कियों ने किया गजब का योग

 

  1. अपराधी को जलाना (Burned At The Stake) :  3-11

सजाः जिंदा जला देना

देशः इंग्लैंड

फैक्टः मध्यकाल में पुरुषों और महिलाओं को राजद्रोह करने पर जला दिया जाता था. अंग्रेजों द्वारा 1431 में कई जानी-मानी हस्तियों को ये सजा दी गई थी. वहीं 1600 में इतालवी वैज्ञानिक और दार्शनिक जिओरडनो ब्रूनो को भी जिंदा जलाने की सजा दी गई थी क्योंकि कैथोलिक चर्च को यह भय था की उनका यह सिद्धांत की पृथ्वी की जगह सूर्य, ब्रह्मांड का केंद्र है तेज़ी से सर्वमान्य होता जा रहा है.

 

  1. उबालना (Boiling) : 4-13

सजाः उबलते पानी, तेल में डालना.

देशः इंग्लैंड

फैक्टः खाने में जहर मिलाने पर ये सजा दी जाती है.  आठवें हेनरी के कार्यकाल में 1500  लोगों को खाने में जहर मिलाने के आरोप में यह सजा दी गई थी. 1542 में मार्गरेट डेवी नाम की नौकरानी को मालकिन के खाने में जहर मिलाने के कारण सजा के तौर पर खौलते पानी में उबाला गया था. हालांकि ये कानून 1547 में रद्द कर दिया गया था.

  1. गर्दन से लटकाना और काटना (Hung Drawn & Quartered) : 5-11

सजाः राजद्रोह करने पर लटकाना

READ  72वर्षीय महिला बनी पहली बार मां

देशः इंग्लैंड

फैक्टः ये सजा भी राजद्रोह के आरोप में दी जाती थी. सजा के तौर पर आरोपी को गर्दन से लटकाया या घोड़ों से घसीटा जाता है. अपराधी के शरीर को मरने से पहले चार हिस्सों में काट दिया जाता है. शरीर के टुकड़ों को शहर के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जाता है, ताकि आगे कोई भी इस तरह का अपराध न करें. इस तरह की सजा का प्रावधान 1241 में शुरू हुआ था.

  1. गिलोटिन (Guillotine) :  6-9

सजाः मशीन से कटवाना

देशः फ्रांस

फैक्टः ये सजा 1789 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान शुरू की गई. 1792 में स्वेप्ट पेरिस की तानाशाही के दौरान हजारों लोगों को ये सजा दी गई थी. इस किलिंग मशीन का नामइसके आविष्कारक डॉ. गिलोटिन के नाम पर रखा गया था . कई नामी लोगों को गिलोटिन मशीन से कटवा दिया गया था जिसमे फ़्रांस के राजा लुईस (16) और उनकी पत्नी भी शामिल है.

 

  1. क्रुसिफिक्सन (Crucifixion) :  7-9

सजाः सूली पर लटकाना

देशः रोम

फैक्टः सजा देने का यह वो क्रूर तरीका है जिससे जीसस को भी सजा दी गई थी. यह ईसाइयत के इतिहास का सजा देने का सबसे क्रूर तरीका माना जाता है. क्योंकि इस सजा में इंसान कई घंटो से लेकर तीन दिनों तक तड़प-तड़प कर मरता है.  71 ईसा पूर्व में रोमन साम्राज्य के खिलाफ आवाज उठाने पर 6000 लोगों को सूली पर लटका दिया गया था. इसी तरह की सजा 2013 साउदी अरब में दी गई थी.

  1. पत्थर मारना (Stoning) : 8-9
READ  मॉडल बनने के लिए दे दिया एक रात के रेट का विज्ञापन

सजाः मारे जाते हैं पत्थर

देशः उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व

फैक्टः मौत देने की यह एक ऐसी क्रूर सजा है जो प्राचीन समय में भी काफी देशो में इस्तेमाल होती थी और वर्तमान समय में भी कई देशों में अपराधियों को यह सजा दी जाती है. विशेषतौर पर उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में. ईरान में पत्थर मारने से पूर्व पुरुष अपराधी को कमर तक तथा महिला अपराधी को सीने तक  गाड़ना जरुरी है. पत्थर मारने की सजा को 2013 में ब्रुनेई के सुल्तान ने भी अपने देश में लागू किया है.

  1. इलेक्ट्रीक चेयर (Electric Chair) : 9-8

सजाः बिजली की कुर्सी

देशः संयुक्त राज्य अमेरिका

फैक्टः ये सजा 1888 में संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू की गई. 1890 में विलियम कैम्लर की हत्या करने के लिए ये सजा दी गई थी. कुर्सी पर बैठने पर 18 सेकंड तक बिजली का झटका दिया जाता है और दूसरा झटका 70 सेकंड का होता है. इस सजा का उपयोग कई अमेरिकी राज्यों में किया गया. 1990 में इस तरह की सजा की बहुत आलोचना हुई.

  1. म्यूटीलेशन (Mutilation) : 10-7

सजाः शरीर के अंगों को काटना

देशः इंग्लैंड, नार्थ अमेरिका

फैक्टः अपराधी के शरीर के अंगों को काट दिया जाता है. 17 वीं सदी में इंग्लैंड में नाक, कान, होंठ सजा के तौर पर काट दिए जाते थे. वहीं 1800 में उत्तरी अमेरिका में जानवरों की चोरी पर कान काट दिए जाते थे. इस्लामिक देशों में चोरी पर हाथ काटने का प्रावधान भी है.

loading...

Loading...