क्या आप जानते हैं ? क्या खाना होता है ज़रूरी ?


  • Tweet
  • Share

अक्सर देख जाता है कि डिलीवरी के महिलाएं अपने खानपान पर उनता ध्यान नहीं देती जितना कि वह गर्भावस्था के समय देती थीं. ऐसा करने से एक टाइम के बाद उनके शरीर में कमजोरी आने लगती है जो मां और बच्चे दोनों के लिए समस्या पैदा कर सकती है.

weight-loss-after-pregnancy

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नई मां बनी महिलाओं को लगभग एक साल तक बच्चे को ब्रेस्टफीड कराना होता है और इसलिए उन्हें अपने खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए. ऐसा करने से मां और बच्चा दोनों ही कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं.
1. अंडा :
डिलीवरी के बाद महिलाओं को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और अंडा इसका सबसे अच्छा स्त्रोत हैं. इससे शरीर को ताकत मिलती है और यह विटामिन डी की कमी को भी दूर करता है.

loading...

2. ओट्स :
ओट्स फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के साथ ही आयरन की जरूरत पूरी करने में भी बहुत उपयोगी है. ओटमील मां को तनाव से भी दूर रखता है.

READ  लड़कियों की सेक्स शिक्षा और स्मार्टफोन

3. पालक :
पालक आयरन का खजाना है. इसके साथ ही ये विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. आप इसे जूस, सब्जी, सलाद किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती है.

4. दूध :
दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है. इसमें विटामिन डी, बी और प्रोटीन होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है.

READ  महिलायें पुरुषों का हस्तमैथुन करते समय ध्यान रखें ये 6 ज़रूरी बातें

5. विटामिन ई :
विटामिन ई का प्रमुख स्त्रोत होने के कारण हर नई मां को अपनी डाइट में बादाम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसमें मिलने वाला ओमेगा 3 मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है.

loading...

Loading...