कैसे कमाती हैं पोर्न साइटें ?

  • Tweet
  • Share

आज इस दौर में पॉर्न लोगों के मोबाइल फोन्स, लैपटॉप, हार्डडिस्क पर हावी हो चुका है. आप जानना चाहेंगे कि पॉर्न साइट्स चलाने वालों की कमाई कैसे होती है? आइए आपको हम यह बताते हैं:-

कहां से हो रही कमाई?

सेक्स टॉय डीलर्स से लेकर कई अन्य ‘स्टार्स’ भी डेटिंग से लेकर पॉर्न साइट से संपर्क साधते हैं. ये लोग साइट के व्यूज और विजिटर्स पर नजर रखते हैं. ज्यादा ट्रैफिक वाली साइट्स को विज्ञापनदाता अपनी लिस्ट में शामिल कर लेते हैं. जिस साइट का ट्रैफिक जितना ज्यादा होगा, उसका मुनाफा उतना ही ज्यादा होगा.

यूजर्स को कुछ पॉर्न साइट्स पर साइन होने के लिए चार्ज भी देना पड़ता है, जिसमें साइट्स की तरफ से नियमित दर्शकों को कुछ छूट भी दी जाती है, जिसे मेंबरशिप चार्ज के तौर पर जाना जाता है. इस तरह से साइट की कमाई में इजाफा होता रहता है और विज्ञापन के अलावा यूजर्स के जरिए भी पॉर्न साइट्स कमाई कर ले जाती हैं.

क्या है पॉर्न देखने का आंकड़ा

इस श्रेणी में एक्सविडियोज दुनिया की सबसे बड़ी पॉर्न साइट है. एक्सविडियोज का 4 अरब पेज व्यू है. दुनिया भर में अगर तुलना करें तो दुनिया भर में औसतन पॉर्न देखने वालों में 24 फीसदी महिलाएं हैं.

पिछले साल यानी साल 2014 की तुलना में इस साल आंकड़ें में एक फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. दुनिया में सबसे ज्यादा औसतन 35 फीसदी महिलाएं फिलीपींस और ब्राजील से आती हैं.

हैरत की बात यह भी कि इसके ठीक बाद ही भारत और अर्जेंटीना का नंबर आता है. दोनों ही देशों से करीब 30 फीसदी महिलाएं पॉर्न देखने ऑनलाइन साइट पर आती हैं.

पूरी दुनिया में पॉर्न देखने में महिलाएं ज्यादा समय इंटरनेट पर खर्च कर रही हैं. अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूरी दुनिया में महिलाएं 10 मिनट 10 सेकंड पॉर्न देखने में खर्च कर रही हैं.

वहीं पुरूष उनकी तुलना में 9 मिनट 22 सेकंड का समय पॉर्न देखने में खर्च कर रहे हैं. जापान में पॉर्न देखने के मामले में पुरूषों और महिलाओं का प्रतिशत में काफी अंतर है, यहां 17 फीसदी महिलाएं और 83 फीसदी पुरूष ऑनलाइन पोर्न देखते हैं.

loading...

Loading...

Leave a Reply