कभी ये थी दुनिया की सबसे मोटी महिला

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जो अपने मोटापे से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में तमाम तरह के एक्सरसाइज और सर्जरी के बाद ही इनका वजन कम हो पाता है. ऐसी ही एक महिला टेक्सास की रहने वाली 34 वर्षीय मायरा रोसल्स है. कभी मायरा का वजन 454 किलो हुआ करता था, इस कारण वे बिस्तर पर ही ब्रश करती थीं. कहीं ले जाने के लिए उसे टांगना पड़ता था. लेकिन 11 सर्जरी के बाद मायरा ने 363 किलो वजन कम कर लिया. अब वे 91 किलो की हैं.

अपने वजन कम करने के पीछे की वजह मायरा एक एक्सीडेंट को मानती हैं. उन्होंने एबीसी 13 टीवी से कहा, ‘दो साल के भतीजे के सिर पर मेरी बहन ने हेयर ब्रश मार दिया, जिससे उसकी मौत हो गई थी. ऐसे में बहन ने हत्या का इल्जाम मुझे लेने को कहा. मैंने पुलिस के सामने अपने सिर पर ये इल्जाम ले लिया, लेकिन जांच में मेरी बहन दोषी पाई गई. बाद में उसने स्वीकार भी कर लिया, जिसके बाद उसे 15 साल की सजा हुई.’

इस घटना के बाद बहन के अन्य बच्चों की देखभाल करने के लिए मायरा ने वजन कम करने की ठान ली. साल 2011 के बाद से मायरा अब तक अपने बॉडी की 11 सर्जरी करा चुकी हैं. वे कहती हैं कि पहले मैं खाने के लिए जीवित रहना चाहती थी. लेकिन अब मैं सिर्फ जिंदा रहने के लिए ही खाती हूं. उनकी सर्जरी करने वाले डॉक्टर यूनान नाओजाराडन कहते हैं कि मैंने मायरा को बताया कि बिस्तर पर सोने से कुछ नहीं होता. अगर वजन कम करना है तो सुबह में काफी टहलना होगा. इसके बाद महज 10 दिन के अंदर ही मायरा का वजन 45 किलो कम हो गया, वहीं शुरुआती सर्जरी के बाद 227 किलो वजन कम हुआ. इस तरह कुल 11 सर्जरी किए, जिसके बाद मायरा अब 91 किलो की हैं.

वजन कम करने के बाद हुए परिवर्तन पर मायरा कहती हैं कि मुझे न तो शुगर था और ना ही मेरा ब्लड प्रेशर बढ़ा था. अब मैं खुद को पूरी तरह से फिट महसूस कर रही हूं. बता दें कि मायरा मेक्सिको लौटना चाहती थीं, इस कारण से उन्होंने साल 2013 में अपने पति से तलाक ले लिया. हालांकि, हाल ही में उन्होंने फेसबुक पर अपने नए ब्वॉयफ्रेंड के साथ फोटो पोस्ट किया है.

loading...

More from azabgazab.in