6 साल से सीने के बाहर धड़क रहा है दिल

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

आपने आज तक एक से बढ़कर एक मेडिकल कंडीशन वाले लोग देखें होंगे, लेकिन 6 साल इस एक रशियन लड़की जैसी नहीं. क्योंकि इसके जैसा मामला दुनिया में बहुत ही कम देखने को मिलता है तथा आश्चर्य में डालने वाला है. वेरसाविया नाम की इस लड़की का दिल 6 साल से शरीर के बाहर लटका हुआ है, इसके बावजूद यह नॉर्मल जिंदगी जी रही है.

जन्म से ही शरीर के बाहर था दिल

loading...

इसमें चौंकाने वाली बात ये है कि वेरसाविया का दिल उसके जन्म से ही शरीर के बाहर था. इसके शरीर के बाहर धड़कते दिल को सिर्फ महसूस ही नहीं बल्कि दूरे ही साफतौर पर देखा जा सकता है. जैसे-जैसे यह बड़ी होती गई दिल का आकार भी बड़ा होता गया. डॉक्टर्स के मुताबिक वेरसाविया पेंटालॉजी नामक बीमारी से पीडित है जिसकी वजह से जन्म से ही उसका दिल शरीर के बाहर निकला हुआ आया.

अमरीका में चल रहा है इलाज

हालांकि वेरसाविया के माता-पिता ने अब उसकी इस अजीब कंडीशन का इलाज कराने की सोची है. इलाज के उसें रूस से अमरीका के साउथ फ्लोरिडा स्थित एक अस्पताल में दिखाया गया है. हालांकि डॉक्टर्स ने अभी उसके किसी भी तरह के ऑपरेशन के लिए मना कर दिया है, लेकिन उसें इसके लिया तैयार करने का इलाज दिया जा रहा है. डॉक्टर्स के मुताबिक वेरसाविया का किसी भी प्रकार का ऑपरेशन अभी दो साल बाद ही किया जा सकता है.

क्या है पेंटालॉजी

यह एक बहुत कम पाई जाने वाली वाली बीमारी है जो जन्मजात होती है. इस कंडीशन में बच्चे का दिल शरीर के बाहर होता है जो अलग ही दिखाई देता है. इसके अलावा ऎसे लोगों की धड़कनो को न सिर्फ साफतौर पर महसूस किया जा सकता है, बल्कि दूसरे से ही उसमें होने वाली पंपिग को भी देखा जा सकता है.

1 मिलियन में 5 होते हैं ऎसे

डॉक्टर्स के मुताबिक ऎसी बीमारी 1 मिलियन नवजात बच्चों में से 5 में देखने को मिलती है. इस बीमारी के साथ पैदा होने वाले बच्चे कम ही जी पाते हैं, लेकिन वेरसाविया भाग्यशाली है और आने वाले समय में उनका इलाज हो सकता है.

loading...