‘ब्यूटी विद ब्रेन’ के बारे में क्या सोचते हैं पुरुष ?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

अक्सर पुरुष कहते हैं कि वे महिलाओं में समझदारी ढूंढते हैं. उनके अनुसार, उनको एक ऐसी पार्टनर की तलाश होती है जो खूबसूरत होने के साथ-साथ इंटेलीजेंट भी हो. लेकिन एक शोध का दावा है कि ऐसा बस पुरुषों की सोच तक सीमित है. ‘ब्यूटी विद ब्रेन’ वाली महिला को पुरुष असल जिंदगी में हैंडल नहीं कर सकते और उसके साथ रिलेशन बढ़ाने से कतराते हैं.

loading...

आप खूबसूरत लग रही थीं और उसमें दिलचस्पी भी दिखा रही थीं. फिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि सब ठीक होने के बावजूद उसने आपके साथ रिश्ता आगे नहीं बढ़ाया. अगर इसकी वजह ढूंढ रही हैं तो बेशक इस रिसर्च के ये नतीजे आपको हैरान कर देंगे कि वह आपकी बुद्ध‍िमत्ता की वजह से आपसे दूर भाग रहा है. यही नहीं आपकी स्मार्टनेस की वजह से वह आपको आकर्षक भी नहीं मानता.

यह शोध तीन विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं, यूनिवर्सिटी ऑफ बफलो, कैलिफोर्निया लुथरन यूनिवर्सिटी और टेक्सस यूनिवर्सिटी, ने मिलकर किया है. रिसर्च करने वालों ने अपने नतीजों में पाया कि पुरुष अपने से ज्यादा स्मार्ट और समझदार महिला के साथ रहने की बात सोचकर भी घबराते हैं.

इस शोध में 100 से ज्यादा पुरुषों से पूछा गया कि वे कैसी महिला को अपनी पार्टनर बनाना पसंद करेंगे . इनमें से अधिकतर ने माना कि वे ऐसी पार्टनर चाहते हैं जो इंटेलिजेंट होने के साथ ही मैथ्स व इंग्ल‍िश में उनसे बेहतर हो.

हालांकि जब उनको ऐसी महिलाओं से डेट करने का मौका दिया गया तो उनकी पसंद अपने ही किए गए दावों से उलट निकली. इसकी वजह शोधकर्ता पुरुष के अहम को मानते हैं जो यह स्वीकार ही नहीं कर सकता कि उसकी पार्टनर कई मायनों में उससे बेहतर है और साथ रहने पर लोग उसको ज्यादा मान देंगे.

Loading...
Loading...