loading...

मंगल पर चिठ्ठी भेजने में कितना खर्च आएगा?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

ब्रिटेन में 5 साल ओलिवार गिडिंग्स के पत्र को देखने के बाद रॉयल मेल के अधिकारी भी सर खुजाने को मजबूर हो गए. ओलिवर रॉयल मेल को पत्र लिखकर पूछा था कि मंगल ग्रह पर पत्र भेजने पर कितना खर्च आएगा. पृथ्वी से करीब 56.7 करोड़ किमी दूर स्थित इस ग्रह पर पत्र भेजने के लिए बाद में रॉयल मेल सर्विस के अधिकारियों ने नासा से मदद के लिए आग्रह किया.

फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा की मदद से रॉयल मेल को पता चला कि इसके लिए 11 हजार पाउंड (12 लाख रु.) का खर्च आएगा. सर्विस के अधिकारियों ने ओलिवर को खर्च के बारे में बताया.

loading...

जवाब के लिए शुक्रिया

लंकाशायर के लायथम सेंट एन्नीस में अपनी मां मिलेनी, पिता माइक और आठ साल के बड़े भाई विलियम के साथ रहने वाला ओलिवर अधिकारियों के इस जवाब से काफी उत्साहित है. उसने कहा कि इतनी रकम मेरे लिए काफी अधिक है. मगर, मेरे सवाल पर मेहनत करने लिए रॉयल मेल का शुक्रिया. मुझे आपके जवाब को पढ़कर मजा आया. रॉयल मेल के सीनियर कस्टमर एडवाइजर एंड्रू स्मोट ने बताया कि उनकी टीम ने नासा की मार्स आउटरीच यूनिट से संपर्क कर इसकी जानकारी दी.

18 हजार फर्स्ट क्लास व 21 हजार सेकंड क्लास स्टाम्प लगेंगे

नासा ने बताया कि 100 ग्राम तक वजन मंगल में भेजने में करीब 12 हजार पाउंड खर्च होंगे. एंड्रयू ने बताया कि यदि मंगल ग्रह पर कोई रहता है और आप उसे पत्र भेजना चाहते हैं, तो उस पर 18 हजार 416 फर्स्ट क्लास स्टाम्प और 21 हजार 466 सेकंड क्लास स्टाम्प लगाने होंगे.

रॉयल मेल को पता लगाने में 225 रु. का खर्च आया

इस काम में रॉयल मेल के सीनियर कस्टमर एडवाइजर एंड्रयू को 2.25 पाउंड (करीब 225 रुपए) खर्च आया, जिसमें रॉयल मेल की इंटरनेशनल टीम को नासा की लॉन्च साइट तक पत्र भेजने का खर्च और ओलिवर गिडिंग्स  को जवाब देने का खर्च शामिल है. मंगल ग्रह पर नासा की आखिरी यात्रा नवंबर 2011 में हुई थी, जिस पर 46.5 करोड़ पाउंड (करीब 4650 करोड़ रुपए) का खर्च आया था.

loading...