आपकी याद्दाशत को प्रभावित कर सकता है सेक्स!

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

क्या आप जानते हैं कि सेक्स आपकी याद्दाश्त को अस्थायी रूप से मिटा सकता हैं? खैर, यह असामान्य लगता है लेकिन सच है! संभोग का एक प्रसंग वास्तव में एक क्षणिक भूलने की बीमारी का नेतृत्व कर सकता हैं. यह एक घटना है जहाँ याद्दाश्त का एक हिस्सा, ज्यादातर पिछले 24 घंटे या उतने समय के साथ जुड़ी याद्दाश्त पूरी तरह मिट जाती है. सेक्स से संबंधित स्मृति हानि से पीड़ित मरीजों को नई यादों को बनाए रखने में भी कठिनाई होती हैं. लेकिन, अच्छी खबर यह भी हैं कि, यह हालत केवल सौ हजार में से तीन से पांच के आसपास लोगों को प्रभावित करती है! इसके अलावा, ज्यादातर मामलों में लक्षण नहीं दिखते है.

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:
सेक्स संबंधित स्मृति हानि के लिए “क्षणिक वैश्विक स्मृतिलोप” यह विशिष्ट शब्द हैं, लक्षणों में अचानक स्मृति हानि शामिल हैं, जो केवल क्षणिक होती हैं.
सेक्स आपकी याद्दाश्त अस्थायी रूप से मिटा सकता हैं, लेकिन इस रोग के साथ जूडे कोई दुष्प्रभाव नही हैं. लक्षण कुछ घंटे में चले जाते हैं.

याद्दाश्त मिट गयी है, इसका मतलब यह नहीं है कि रोगियों के सामान्य व्यवहार और विचार शैली में बदल आ जाएगा. वे उतनें ही हँसमुख और बातूनी रहेगें. मानसिक सतर्कता में भी कोई कमी नही होगी. इसलिए, याद्दाश्त खोने के अलावा, वहाँ कोई भी स्पष्ट असामान्यता दृश्यमान नही होगी.

loading...

ज्यादातर लोग, जो अस्थायी मूल के सेक्स से संबंधित स्मृति हानि से ग्रस्त हैं, उनको यह अनुभव आमतौर पर केवल एक बार होगा. यद्यपि ऐसा किसी भी तरह का स्थापित सिद्धांत नही है जो ऐसे प्रसंगों को, दोहराने के मौको को पूरी तरह से नकारता है, हालांकि प्रचलित चलन यह दिखाते हैं, की ऐसे प्रसंग किसी भी व्यक्ति को उनके जिवन में दोबारा अनुभव नही हुए हैं.

ज्यादातर अक्सर, सेक्स संबंधित स्मृति हानि के अनुभव पचास से साठ साल की आयु के बीच के व्यक्तियों में ज्यादा हुए हैं.

हालांकि सेक्स थोड़ी देर के लिए आपकी याद्दाश्त को मिटा सकता हैं, लेकिन यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को किसी भी तरह की क्षति नहीं कर सकता है. सेक्स के कारण ‘क्षणिक वैश्विक भूलने की बीमारी’ से पीड़ित महिला के सीटी स्कैन करने पर यह पाया गया की उसके मस्तिष्क को क्षति या असाधारणता के कोई संकेत नहीं पाये गये.

loading...