जिसके घर में ‘काली’, उसके घर हर वक्त दीवाली!

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

नई दिल्ली: हरियाणा के भिवानी के गुजरानी गांव की भैंस इन दिनो खूब सूर्खियों में है. रामफल नाम के किसान की ये भैंस लक्जरी कार ऑडी से भी महंगी है. इसकी कीमत लगाई गई है 56 लाख रुपये. बताया जा रहा है कि ये भैंस दिन भर में कई बाल्टियां दूध देती है. दूध देने के मामले में ये भैंस एक बार में 30 किलो दूध देने का रिकॉर्ड भी बना चुकी है. लोग इसे काला सोना भी कह रहे हैं .

जिसके घर में काली उसकी सदा दीवाली. ऑडी कार से भी मंहगी है भैंस. रामफल की भैंस ने 27.483 किलो दूध देकर बनाया रिकार्ड. दूसरे नंबर पर रही धर्मवीर की भैंस ने दिया 27.300 किलो दूध. भैंस की कीमत लग चुकी है 56 लाख रूपये.

देंसां मा देश हरियाणा जित दूध दही का खाणा, हरियाणा में यह कहावत मशहूर है और इस कहावत को सार्थक कर रही है यहां की मुर्राह नस्ल की भैंस. मुर्राह नस्ल की भैंस बेशकीमती है जो कि किसानों के लिए ना केवल फायदे का सौदा है बल्कि उनके परिवार का पालन पोषण करने में अकेले ही सक्षम है. ये कहना गलत नहीं होगा कि एक भैंस की कीमत एक ऑडी गाड़ी से भी ज्यादा है. इसलिए कहा भी गया है कि जिसके घर में काली उसी सदा दिवाली. मुर्राह नस्ल को काला सोना भी कहा गया है.

हरियाणा के भिवानी के गुजरानी गांव की भैंस की कीमत 56 लाख रुपए आंकी गई है. इलाके में ही आयोजित दुग्ध प्रतियोगिता में भी इस भैंस ने बाजी मारी है. भैंस ने 29 किलो 500 ग्राम दूध देकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया है. इस प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से अलग-अलग भैंसे आई हुई थीं. इसके साथ ही इस भैंस के मालिक के भाई धर्मवीर की भैंस ने दूसरा स्थान हासिल किया. उसने 27 किलो 500 ग्राम दूध दिया. वहीं तीसरे स्थान पर 21 किलो दूध देने वाली भैंस काबिज रही.