डॉक्टर बनने के लिए यह लड़की करती है खुद की नुमाइश

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

लोग मजबूरी का नाम लेकर क्‍या-क्‍या नहीं करते, कोई जिस्‍मफरोशी करता है तो कोई चोरी. लेकिन एक ऐसी भी लड़की है जिसे खुद की पढ़ाई के लिए मजबूरी में लोगों की घूरती आंखों के सामने नाचना पड़ता है. 19 वर्षीय युवती फिलहाल 12वीं की छात्रा है और डॉक्‍टर बनना चाहती है.

उसके पिता की मौत हो चुकी है जबकि मां नर्स है जो अक्‍सर बीमार रहती है. घर का खर्च चलाने के साथ ही उस पर अपनी मां के इलाज का भी बोझ है. खबरों के अनुसार इस युवती का नाम ममता है जो हर साल सोनपुर में लगने वाले पशु मेले में नाचती है.

ममता के अनुसार, ‘मैं अपनी पढ़ाई का खर्च इस मेले में नाचकर ही निकालती हूं. एक महीने में मुझे यहां से डेढ़ लाख रुपये मिल जाते हैं जिससे घर भी चलता है और पढ़ाई भी होती है. यहां से जाकर मैं अब पढ़ाई करूंगी.’ डॉक्‍टर बनने का सपना संजोये ममता कहती है मैं पढ़ने में अच्‍छी हूं इसलिए डॉक्‍टर बनना चाहती हूं.

ममता ही नहीं बल्कि एक अन्‍य लड़की भी यहां नाचती हैं. पांच बहनों में से एक यह युवती अपने घर यह कहकर आई है कि वो काम पर जा रही है. हालांकि, वो पढ़ाई नहीं करती लेकिन घर की जिम्‍मेदारियां यह सब करने के‍ लिए मजबूर करती हैं. उसके अनुसार हमें कोई फर्क नहीं पड़ता लोग हमें किस नजर से देखते हैं. हम कलाकार है अपनी कला दिखाते हैं.

युवतियां मेले में लगने वाले थियेटर में नाचकर एक से डेढ़ लाख रुपये कमा लेतीं हैं. सुनने में आसान लगने वाली यह कमाई बड़ी मुश्किल होती है. युवतिंयों को हर रात नाचने के लिए 1200-1500 रुपये मिलते हैं और बाकि उन्‍हें देखने वाले लोग उड़ा जाते हैं. शाम 6 बजे से शुरू होने वाला थियेटर सुबह तक चलता है.

loading...