यहां तीन महीने तक हुई लगातार बारिश

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

सोचिए कैसा होगा, अगर हर रोज आंख खुले तो बारिश ही बारिश नजर आए। सोने जाएं, तो बारिश हो रही हो। ऑफिस के लिए निकलना हो, तो बारिश में जाएं और ऑफिस ने निकले तो भी बारिश ही मिले। शॉपिंग पर निकल ही न पाएं और स्थानीय बाजार पानी की वजह से बंद हो तो? यूं तो बारिश सुकून देती है, पर अगर ये बारिश ही मुसीबत बन जाए तो? कुछ ऐसा ही हाल है इंग्लैंड के एक गांव का, जहां बारिश ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और लगातार 81 दिनों से वहां बारिश ही हो रही है। हालत ये है कि जानवर तक अब बाहर निकलने से कतरा रहे हैं, इंसानों की बात ही छोड़ दें।

ये गांव है इंग्लैंड का वेल्श गांव। जहां पर 26 अक्टूबर 2015 से अबतक हर रोज बारिश हो रही है। इतनी बारिश, कि लोगों को सूरज देव के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं। सर्द मौसम की मार ऊपर से पड़ रही है। और यही वजह है कि बरसाती सितम के मारे ये गांव अब अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में आ चुका है। स्थानीय पार्षद और किसानी का काम करने वाले जॉन डेविज(52) का कहना है कि बारिश तो पहले भी होती थी, पर इतने दिनों तक कभी नहीं हुई। मेरी जानकारी में तो बिल्कुल भी नहीं। हां, हर साल ऐसा मौसम जरूर आता है, जब 10 दिनों तक लगातार बारिश हुई हो, या 30 दिनों तक भी। पर इस बार तो हद ही हो गई है। इस बार 81 दिनों तक लगातार बारिश होती रही।

हालत ये है कि स्थानीय लोगों के पास राशन तक की कमीं पड़ चुकी है। मुझे ट्रकों में भरकर सामान शहर से मंगाना पड़ रहा है। ये गांव समंदर से महज 423फिट ऊपर है। मैदानी इलाका है। पर आसपास घने जंगल है। यहां के लोग जीवन चलाने के लिए खेती करते हैं और पशुपालन भी आमदनी का बड़ा स्रोत है। पर अब तो पशु भी बाड़े से बाहर कदम रखने में हिचकिचाने लगे हैं। जबकि वो पानी में रहने के आदी हैं। वैसे, इससे पहले 12 अगस्त 1923 से 8 नवंबर 1923 तक 89 दिनों तक लगातार बारिश का रिकॉर्ड स्कॉटलैंड के एलाबस में रिकॉर्ड हुआ था।

loading...