INDvsSL: इन 5 बड़ी वजहों से हार गई टीम इंडिया

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

ऑस्ट्रेलिया में परचम लहराने के बाद स्वदेश लौटी भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका के खिलाफ पुणे में खेले जा रहे पहले टी20 मुकाबले में श्रीलंकाई टीम के हाथों करारी का शिकस्त का सामना करना पड़ा जिसके बाद देशभर में भारतीय टीम की आलोचना भी हो रही है. लेकिन टीम इंडिया की हार के 5 वो कारण जिनकी वजह से श्रीलंका जैसी कम अनुभव वाली टीम ने भी भारतीय टीम को उसकी सरज़मीं पर हरा दिया.

loading...

सुपरफ्लॉप बल्लेबाज़ी: जहां ऑस्ट्रेलिया में भारतीय बल्लेबाज़ों ने अपने दम पर टी20 में क्लीन स्वीप करवाया वहीं वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया को अपने बल्ले का दम दिखाया लेकिन कल पुणे में खेले गए मुकाबले में जिस तरह से तमाम भारतीय बल्लेबाज़ फ्लॉप साबित हुए हार का पहला प्रमुख कारण वही रहा.

लापरवाह रवैया: कप्तान धोनी के टॉस हारने के बाद टीम इंडिया को पहले बल्लेबाज़ी करने का मौका मिला. लेकिन मैच के पहले ओवर में ही श्रीलंका के लिए पहला मैच खेल रहे रजिथा के ओवर में रोहित शर्मा और अजिंक्ये रहाणे ने लापरवाह शॉट खेलकर टीम को मुश्किल में डाल दिया. सिर्फ ये दो ही नहीं इन दोनों के बाद रैना, धवन, धोनी और युवराज भी पूरी तरह से लापरवाही से बल्लेबाज़ी करते हुए आउट हुए. भले ही पुणे की पिच को गेंदबाज़ों से मदद मिल रही हो लेकिन अंत में आर अश्विन और आशीष नेहरा जैसे गेंदबाज़ों ने अंत में 28 रन की अहम साझेदारी कर ऊपरी बल्लेबाज़ों को बताया कि किस तरह इस पिच पर खेला जा सकता था.

खराब फील्डिंग: भले ही कल के मुकाबले में श्रीलंकाई गेंदबाज़ी और पिच को भारत की हार के लिए जिम्मेदार माना जा रहा हो लेकिन श्रीलंकाई टीम की फील्डिंग भी कल भारतीय टीम पर इक्कीस साबित हुई. जहां श्रीलंकाई फिल्हरों ने छोटे-छोटे चांस को कैच में तबदील किया. वहीं भारतीय टीम में शिखर धवन जैसे फील्डरों ने कई मौको पर कैच टपकाए और बाउंड्री रोप पर 1 रन को 2 में तबदील होने दिया. जब भारतीय गेंदबाज़ टीम इंडिया की मैच में वापसी को लेकर दम लगा रहे थे तब भारतीय फील्डर्स पूरी तरह से सुस्त दिख रहे थे.

घास वाली पिच: भारतीय कप्तान ने मैच के बाद पुणे की पिच को इंग्लैंड जैसी पिच करार दिया जिससे हम यही समझ सकते हैं कि टीम से पिच को पड़ने में गलती हुई. मैच से पहले कप्तान टीम मैनेजमेंट और टीम मैदान पर प्रेक्टिस करते हैं और पिच का मुआयना करते हैं तो फिर टीम इंडिया को इस पिच को पहाचनने में कहां गलती हुई. लेकिन हार के लिए इस पिच को इसलिए जिम्मेदार माना जा सकता है क्योंकि भारतीय टीम को असकर बैटिंग फ्रैंडली पिचों पर खेलना ज्यादा पसंद है और हाल में ऑस्ट्रेलिया में भी उसे बल्लेबाज़ी के अनुरूप ही पिचें मिली थीं.

श्रीलंकाई लाइनअप का पहली बार सामना: भारतीय दौरे पर जो श्रीलंकाई टीम आई है वो पूरी तरह से युवा और नई है. इन खिलाड़ियों के सामने भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी नहीं खेले. पहली बार डेब्यू कर रहे रजिथा और शनाका अपना पहला और दूसरा टी20 खेल रहे थे. जिन्होनें मैच में भारतीय टीम के 5 बल्लेबाज़ों को वापसी कराई. लेकिन इस मुकाबले से सीखते हुए भारतीय टीम अगले मैच में ये गलती नहीं दोहराएगी और वापसी करेगी हम ऐसी ही आशा कर सकते हैं.