Loading...

बिना डिग्री कीजिए ये मजेदार नौकरी और कमाइए लाखों

  • Tweet
  • Share

आपने एक शब्द सुना होगा… ‘भेड़ चाल’, जिसका अर्थ है कि भेड़ की तरह वो करते रहो, जो बाकी कर रहे हैं. भेड़ चाल हमारे देश में बहुत प्रचलित है. हमारे दोस्त जो कर रहे हैं, हम भी वही करने लग जाते हैं. ये नहीं सोचते कि हम ऐसा क्या कर सकते हैं जिसमें मन भी लगे और पैसे भी मिलें. आज हम आपको कुछ ऐसे व्यवसायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बहुत ही हट के हैं, लेकिन सैलरी मोटी मिलती है. तो, करोगे ये जॉब्स?

1. हैंगओवर हेल्पर

ये तो आप जानते ही हैं कि हमारे देश में लोग दारू पी कर कितना बवाल करते हैं. ऐसी अंधी दारू पीने का मतलब है कि हैंगओवर होना तय है. तो ऐसे लोगों के लिए हैंगओवर हेल्पर का एक व्यवसाय शुरू हुआ है. आपको उस इंसान की मदद और देखभाल करनी होगी जिसे हैंगओवर है. आपको उसके साथ रहना होगा और जब तक उसकी हालत ठीक नहीं हो जाती, आप उसके सहायक रहेंगे. इस काम के लिए लोगों को 20 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से मिलते हैं. जितने अच्छे से आप उस व्यक्ति की देखभाल करेंगे, उतने ज़्यादा पैसे मिलेंगे.

2. बिस्तर गरम करने की नौकरी

गलत मत समझना. यहां बिस्तर गर्म करने का अर्थ है, सच में बिस्तर गर्म करना. यूरोप के बड़े होटलों में इस कार्य के लिए महिलाओं को नियुक्त किया जाता है और उन्हें एक ख़ास तरह की ड्रेस पहनाई जाती है. वो गेस्ट के कमरे में जा कर बिस्तर पर लेट जाती हैं, जिससे ठंडे बिस्तर का तापमान 20-25 डिग्री सेल्सियस हो जाता है. ऐसे गर्म बिस्तर पर गेस्ट को अच्छी नींद आती है.

3. इंसानी अलार्म घड़ी

सुबह-सुबह उठने में कितना आलस आता है, ये तो आप जानते ही हैं. कोई बात नहीं, एक इंसानी अलार्म घड़ी को काम पर रख लीजिये. जी हां, कुछ लोग सुबह उठने के लिए एक इंसान को काम पर रखते हैं, जो या तो उन्हें बार-बार फ़ोन करता है, या फिर सुबह उनके घर पर आ कर उन्हें जगाता है. ज़ाहिर सी बात है कि ऐसे चोचले अमीर लोग ही पालते हैं, तो तनख्वाह भी मोटी ही मिलती है.

4. जूता प्रेस करने वाला

जूतों की सिलाई फैक्ट्री में होती है जिसके बाद उनमें सलवटें पड़ जाती हैं. इन सलवटों को प्रेस करने के लिए ‘रिंकल चेज़र्स’ को काम पर रखा जाता है. इन लोगों को हर जूते को चमकाना होता है और एयर ड्रायर से उसे प्रेस करना होता है. अमेरिका में इस काम के महीने में 1.5 लाख रुपये दिए जाते हैं.

5. इंसानी पुतला

कई शोरूम्स के बाहर आपने प्लास्टिक के पुतलों को खड़ा देखा होगा. इन्हें अंग्रेज़ी में ‘मैंनेक्विन’ कहते हैं. अब कुछ बड़े स्टोर्स इंसानों को नौकरी पर रख रहे हैं, जो कि डिस्प्ले में पुतलों की तरह खड़े रहेंगे. आकर्षक दिखने वाले महिला और पुरुष इस काम को शौक और एक्स्ट्रा रुपये कमाने के लिए करते हैं. इस जॉब के आपको घंटे के 100 डॉलर या 6,500 रुपये तक मिल सकते हैं.

6. लाइन में खड़े होने की नौकरी

वैसे तो हम भारतीयों को लाइन में खड़ा होना नहीं आता है, लेकिन अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो ये जॉब आपको काफी अमीर बना सकता है. बिजली का बिल भरना हो या मूवी का टिकट बुक करवाना हो, आप पेशेवर लाइन में खड़े होने वालों को ये काम दे सकते हैं. ये लोग आपकी जगह लाइन में खड़े रहेंगे और आप आराम से आराम कर पाएंगे. ये काम देने वाली एक वेबसाइट भी शुरू हो गयी है जिसका नाम है www.linestanding.com जो लोगों को घंटों लाइन में खड़े होने के लिए पैसे देती है.

7. पेशेवर सोने वाला

देखिये, सोना किसे पसंद नहीं है और अगर सोने के पैसे मिलें तो ऐसी जॉब कौन नहीं करना चाहेगा. आज-कल बड़े होटल पेशेवर सोने वालों को नौकरी पर रखते हैं, जो कमरों के बिस्तरों पर सो कर ये बता सकें कि उनके गेस्ट्स को इन बिस्तरों पर अच्छी नींद आएगी या नहीं. 2013 में फ़िनलैंड के एक होटल ने इस नौकरी के लिए इश्तेहार दिया था.

8. सेक्स टॉय टेस्टर

कपल्स, महिलाओं और पुरुषों के लिए कंपनियां सेक्स टॉय बनाती हैं, लेकिन इन्हें परखना भी ज़रूरी है. इसके लिए कई महिलाओं और पुरुषों को काम कर रखा जाता है, जो ये बता सकें कि आखिर वो सेक्स टॉय कारगर है या नहीं. इस काम के लिए लोगों को कम-से-कम सालाना 39,000 डॉलर या करीब 2 लाख रुपये महीना मिलते हैं.

loading...

Loading...