एक ऐसे बच्चे की तस्वीर, जो 80,000 में सिर्फ़ 1 होता है

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

1

Picture 1 of 9

अभी कुछ समय पहले International Association of Birth Photographers ने Birth Photography के Contest में एक तस्वीर को ‘Best Photo, Delivery’ का अवार्ड मिला था. लेकिन ये तस्वीर उससे कहीं ज़्यादा थी. इस तस्वीर में एक कपल ने अपने ट्विन्स को ख़ुद जन्म दिया. दूसरा ट्विन ठीक 30 मिनट बाद हुआ, लेकिन इस बच्चे का जन्म थोड़ा स्पेशल था.

ये जन्म ‘En Caul’ Birth था. ‘En Caul’ का लैटिन भाषा में अर्थ हुआ Head Helmet. इस बच्चे का जन्म हुआ था Amniotic Sack में, जो एक तरह की पतली झिल्ली होती है. इस तरह का जन्म 80,000 बच्चों में किसी 1 बच्चे का होता है. और कहते हैं, ऐसे बच्चों का जन्म महान काम के लिए होता है.

इस ख़ूबसूरत पल को हमेशा के लिए कैद करने वाली फ़ोटोग्राफर Robin Baker का कहना है कि इन बच्चों को जन्म देने वाले पति-पत्नी ने बच्चों को ख़ुद जन्म दिया और उसके कई देर बाद मेडिकल टीम आई. ये सब बहुत जल्दी में हुआ. वो खुद वहां खड़ी थी जब उस समय फ़ोटो खींच रही थी, तो उन्होंने पति-पत्नी के चेहरे पर एक शिकन भी नहीं देखी.

फोटोग्राफर के अनुसार, इन लोगों ने अपना पहला बच्चा भी इसी तरह घर पर ही पैदा किया था.

पहला बेबी होने के ठीक 30 मिनट बाद दूसरे बच्चे ने जन्म लिया, जो एक पतली झिल्ली में कवर्ड था. इस झिल्ली को बाद में मां ने अपने नाखून से फोड़ा और उसी से पिता ने पहली बार स्पर्श किया अपने दूसरे बच्चे को. जब बच्चे का सिर बाहर आया, उससे पहले ये किसी को नहीं पता चला कि बच्चा प्रकृति का प्राकृतिक हेलमेट पहन कर आया है.

ये हैं दोनों ट्विन्स के Placenta

अपने काम को लेकर हमेशा उत्साहित रहने वाली Robin के अनुसार, उन्हें ये काम करना बहुत अच्छा लगता है और उन्हें ऐसा करने से बहुत संतुष्टि मिलती है. ख़ास कर जब वो लोगों को अपने बच्चों को पहली बार अपने हाथ में लेते हुए देखती हैं.

दोनों बच्चे अपनी मां के आंचल में सुकून पाते हुए:

ये बात मुझे बहुत आश्चर्य में डाल देती है कि एक तरफ तो महिलाओं और उनके अंगों को ‘उत्तेजित’ कर के दिखाया जाता है जैसे वो इसी के लिए बने हों. लेकिन जन्म देती हुई मां की तस्वीरें, नवजात शिशुओं को स्तनपान कराती मां को देखने पर ‘उत्तेजना’ ‘Sexuality’, ‘Sensuality’ कहीं दूर जा कर ‘मातृत्व’ के सुखद एहसास में तब्दील हो जाती है. इसका श्रेय Robin जैसे Birth Photographers को भी जाता है.

loading...

Facebook

Get the Facebook Likebox Slider Pro for WordPress