एक गोली और 10 साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि वे लंबी उम्र तक जिए और इसके लिए वे क्या-क्या नुस्खे नहीं आजमाते हैं. लोगों की इसी ख्वाहिश और ऐसी तमाम ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात शोध में भी जुटे रहते हैं. ऐसे की एक अध्ययन में उम्र बढ़ाने वाले घटकों के बारे में पता चला है.

बता दें कि प्रोटीन का अणु जिनको जीएसके-3 के नाम से जाना जाता है, वह हमारी जिंदगी को कम करता है. इसका खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है. इस अध्ययन में यह सुझाव दिया गया है कि इस प्रोटीन पर नियंत्रण कर उम्र को बढ़ाया जा सकता है.

loading...

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के मुताबिक इस अध्ययन में प्रयोग फलों पर बैठने वाली छोटी मक्खियों पर किया गया. उनमें जीएसके-3 प्रोटीन पाया जाता है, जिसे लिथियम के लो लेवल का इस्तेमाल करके रोका गया.

माना जा रहा है कि इस दवा से उनकी जिंदा रहने की अवधि में 16 फीसदी का इजाफा हुआ. इससे यह उम्मीद बढ़ी है कि लिथियम या इसी तरह की अन्य दवाओं को गोलियों के रूप में बदलकर इनकी मदद से इंसान की उम्र बढ़ाई जा सकती है.
वैज्ञानिकों का कहना है कि ये टेबलेट बनाने में कोशिश की जाएगी कि इस दवा का साइड इफेक्ट कम से कम हो. कहा जा रहा है कि इस दवा के जरिए उम्र से जुड़ी बीमारियां जैसे अल्झामर, डायबिटीज, कैंसर और पार्किंसंस से भी निपटने में मदद मिलेगी.

यह बात स्टडी के लीड ऑथर डॉ.जॉर्ज इवान ने बताई है, लेकिन उन्होंने कहा है कि जीएसके-3 से संबंधित उम्र बढ़ाने वाली दवा को अगले 10 सालों में तैयार होने की उम्मीद नहीं है. लेकिन, जब भी यह दवा उपलब्ध होगी, इंसान की जिंदगी को सात से 10 साल बढ़ा देगी.

loading...