जब दो में से चुनना हो कोई एक तो…

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

कॉलेज के दिनों में अक्सर ऐसा होता है कि हमारा दिल किसी को पसंद करता है और हमारा दिमाग किसी और की वकालत करता है. समझ नहीं आता कि किसे चुनें.

दोनों ही पसंद होते हैं, आपके करीब होते हैं और दोनों ही आपको लेकर संवेदनशील होते हैं. कहीं न कहीं आपको इस बात का एहसास भी होता है कि वे आपको बहुत जल्दी प्रपोज भी कर सकते हैं. ऐसे में देर करने में कोई समझदारी नहीं है. आप जितनी जल्दी ये फैसला कर लें, उतना अच्छा रहेगा.

हो सकता है कि आप इस बात से सहमत न हों लेकिन रिलेशनशिप जैसे मामलों में दिल को तवज्जो देने में ही समझदारी है. इसके अलावा ये टिप्स भी आपके लिए मददगार साबित होंगे.

1. सबसे पहले तो ये तय करें कि लंबे वक्त के साथी के रूप में आप किसे ज्यादा योग्य मानती हैं. हर रिश्ता समय के साथ बदलता जाता है. जरूरी नही कि जो शख्स आज आप की हर बात को स्वेच्छा से स्वीकार कर लेता हो वो आगे भी ऐसा ही करे. ऐसे में उस शख्स को ही चुनना बेहतर होगा जो अड़ियल न हो और दूसरों को सुनने में भरोसा करता हो.

2. आपके सामने दो विकल्प हैं. ऐसे में दोनों को ज्यादा से ज्यादा समझने की कोशिश करें. उनके बात-व्यवहार पर गौर करें और छोटी-छोटी बातों से दोनों की तुलना करें. आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

3. ये आपके लिए जिंदगीभर का फैसला है. ऐसे में किसी भी तरह के प्रयोग की गुंजाइश नहीं है. आपके सामने जो लोग हैं दोनों अपने भविष्य को लेकर क्या सोचते हैं, भविष्य को लेकर उनकी क्या योजनाएं हैं, ये सबकुछ जानने की कोशिश करें. सवाल का जवाब तलाशने में मदद मिलेगी.

4. दोनों के व्यवहार का तुलनात्मक अध्ययन जरूर करें. क्या दोनों में से कोई ऐसा है जो आपको लेकर जरूरत से ज्यादा संवेदनशील है? अगर हां तो उस शख्स को चुनना खतरनाक हो सकता है. आमतौर पर ऐसे लोगों का व्यवहार समय के साथ आक्रामक होता जाता है.

5. क्या उनमें से कोई ऐसा है जो आपकी बाहरी खूबसूरती को नहीं बल्क‍ि आपके टैलेंट को वरीयता देता है? अगर हां तो यही वो शख्स है जो आपका जीवनसाथी बन सकता है.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें. आप दिल्ली आजतक को भी फॉलो कर सकते हैं.

loading...

Facebook

Get the Facebook Likebox Slider Pro for WordPress