दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव किसने की ?

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

आप भी कभी न कभी तो लॉन्ग ड्राइव पर गए ही होंगे तभी तो, लॉन्ग ड्राइव सुनते ही मन रोमांचित हो उठता है, क्योंकि वहां होती है..मस्ती..मौज..टाइमपास. लॉन्ग ड्राइव पर जाने से स्ट्रेस से भी छुटकारा मिलता है और खुशी का एहसास होता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कभी कि दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव कब और किसने शुरू की होगी और यह कैसी रही होगी?

आज हम आपको दुनिया की  पहली लॉन्ग ड्राइव पर लेकर चल रहे हैं और बताएंगे कि ये कैसी थी और किसने की थी.

बर्था बेंज ने की थी पहली लॉन्ग ड्राइव

आपको बता दें कि बर्था बेंज ने दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव की थी. 5 अगस्त 1888 में बर्था बेंज ने पहली बार कार के साथ दुनिया की सबसे लंबी यात्रा पूरी की थी. बर्था बेंज की लॉन्ग ड्राइव 106 कि.मी. की थी जिसे उन्होंने अपने बेटों(Richard and Eugen) के साथ पूरा किया था.

मर्सिडीज-बेंज की मोटरवेगन से किया सफर

बर्था बेंज द्वारा पेटेंट कराई मोटरवैगन नंबर 3 की रफ्तार 16किमी/घंटा की थी. बर्था बेंज की इस लॉन्ग ड्राइव को पति कार्ल बेंज की खोज का प्रचार करना भी माना जाता है क्योंकि उनकी इसी लॉन्ग ड्राइव के बाद मर्सिडीज-बेंज ने बड़ी सफलता हासिल की थी.

मर्सिडीज-बेंज कम्पनी की सफलता की नींव

इतना ही नहीं अगर ये कहें कि मर्सिडीज-बेंज कम्पनी की सफलता की नींव इस लॉन्ग ड्राइव ने रखी थी तो यह गलत नहीं होंगा, लेकिन इसमें एक तथ्य और छुपा है वह यह है कि बर्था बेंज ने अपनी लॉन्ग ड्राइव अपने पति कार्ल बेंज को बिना जानकारी दिए की थी.

बर्था बेंज मेमोरियल रूट

आपको ये भी बता दें कि बर्था बेंज ने जिस रास्ते से दुनिया की पहली लॉन्ग ड्राइव की थी उस रास्ते को 2008 में बर्था बेंज मेमोरियल रूट घोषित किया जा चुका है.