खुलासा- ब्रेड खाने से कैंसर का खतरा

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

सीएसई यानि सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरमेंट की रिपोर्ट ने हर घर में हड़कंप मचा दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस ब्रेड को हम और आप खाते हैं उससे कैंसर होने का खतरा है. CSE ने ब्रेड बनाने वाली सभी बड़ी कंपनियों का सैंपल लिया था जिसमें से 84 फीसदी फेल हो गए हैं. रिपोर्ट सामने आने के बाद खाने की गुणवता पर नियंत्रण रखने वाली संस्था FSSAI ने कहा है जिस पोटैशियम ब्रोमेट से कैंसर का खतरा बताया जा रहा है उसके इस्तेमाल पर रोक का फैसला हो चुका है.

ब्रेड आजकल हमारे खाने का एक अहम हिस्सा बन चुका है. फिर वो चाहे सैंडविच हो, पाव भाजी हो.. बन हो.. या पिज्ज़ा हो. ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में ब्रेड का खूब इस्तेमाल हो रहा है. CSE की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘देश भर में मिलने वाले ब्रेड में से करीब 84 फीसदी के सैंपल फेल हो गए हैं. इनमें पोटेशियम ब्रोमेट और पोटेशियम आयोडेट की मात्रा 65 से 100 फीसदी तक पाई गई है जिसकी वजह से कैंसर होने का खतरा बढ़ा है.’

फेल होने वाले सैंपल्स में हार्वेस्ट गोल्ड, ब्रिटैनिया और परफैक्ट ब्रेड जैसे बड़े ब्रांड्स भी शामिल हैं जिनमें इनकी मात्रा औसत से काफी ज्यादा पायी गयी है. दोनों कैमिक्लस की सबसे ज्यादा मात्रा व्हाइट ब्रेड, पाव, बन और पिज्जा में मिली है. जांच से पता चला कि इससे किडनी, थॉयराइड ग्रंथि और पेट में कैंसर हो सकता है.

ज़ाहिर है ब्रेड पर इतने बड़े खुलासे ने लोगों को एक तरह से डरा दिया है क्योंकि हमारे खाने में रोज़ाना ब्रेड का किसी ना किसी रुप में इस्तेमाल हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से ना घबराने की अपील की है.

पोटैशियम ब्रोमेट से कैंसर और पोटैशियम आयोडेट से थॉयरॉयड से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. सीएसई के रपट में कहा गया है, “कई देशों में ब्रेड निर्माण उद्योग में इन रसायनों के उपयोग पर पाबंदी है, क्योंकि वे लोक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक पदार्थो की सूची में आते हैं. इनमें से एक 2बी कार्सिनोजेन श्रेणी में आता है, जबकि दूसरे से थॉयराइड ग्रंथि में खराबी आती है.”

यूरोपियन यूनियन.. ब्रिटेन.. कनाडा.. नाइजीरिया.. ब्राज़ील.. साउथ कोरिया.. पेरू.. श्रीलंका और चीन सहित कई देशों में इसके इस्तेमाल पर बैन लग चुका है. अब सवाल ये है कि दुनिया के ज्यादातर देशों में जब इन दोनों ही कैमिकल्स के इस्तेमाल पर बैन है.. तो हमारे यहां इसको मंज़ूरी क्यों मिली हुई है?

loading...