Loading...

एक ही पेड़ पर लगते हैं 40 तरह के फल

  • Tweet
  • Share

क्या एक ही पेड़ में 40 प्रकार के फल लग सकते हैं? अगर आपका जवाब नहीं है तो एक बार फिर सोच लें. क्योकि ऐसा जादुई पेड़ धरती पर मौजूद है. जानिए इस अनोखे पौधे के बारे में:

‘ट्री ऑफ 40’

अमरीका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है. 40 प्रकार के फल देने वाला यह पौधा ‘ट्री ऑफ 40’ नाम से मशहूर है. इसमें बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे कई फल लगते हैं.

कीमत सुनकर चौंक जाएंगे

इस पेड़ की कीमत आपके होश उड़ाने के लिए काफी है. इस पेड़ की कीमत करीब 19 लाख रुपए है.

विज्ञान का लिया सहारा

अमरीका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर वॉन ऐकेन ने इस पेड़ को तैयार किया है. इसका काम 2008 में उस समय शुरू हुआ जब वॉन ऐकेन ने न्यू यॉर्क स्टेट ऐग्रिकल्चरल एक्सपेरिमेंट में एक बगीचा को देखा, जिसमें 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे थे. ये बगीचा फंड की कमी से बंद होने वाला था. इस बागीचे में कई प्राचीन और दुर्गम पौधों की प्रजातियां भी थी. वॉन का जन्म खेती से संबंधित परिवार में होने के कारण खेती-बाड़ी में उनको हमेशा दिलचस्पी रही. उन्होंने इस बागीचे को लीज पर ले लिया और ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से उन्होंने ट्री ऑफ 40 जैसे अद्भुत कारनामे को अंजाम दिया.

ऐसे होती है ग्राफ्टिंग

ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है. इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है. जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है. इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं.

देखें वीडियो:

 

loading...

Loading...

More from azabgazab.in