जीवनसाथी के लिए तरस रहे कानपुर के इस गांव के ‘लड़के’

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn 0

यूपी के कानपुर में एक गांव से चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है. आम तौर पर लड़कियों की शादी के लिए मां-बाप को परेशान होते देखा जाता है लेकिन यहां हालत उल्टे हैं. यहां एक-दो परिवार नहीं बल्कि पूरा गांव ही परेशान है कि उनके लड़कों की शादी नहीं हो रही है. हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लड़के वाले ‘झोली भर कर’ दहेज देने को तैयार हैं लेकिन कोई लड़की यहां शादी नहीं करना चाहती है.

इसका कारण भी चौंकाने वाला है क्योंकि बताया जा रहा है कि गांव में ना बिजली है और ना ही शौचालय. इसी वजह से कोई लड़की यहां शादी कर के नहीं आना चाहती है. हमारे देश में विकास की बातें तो खूब हो रही है. इसी देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश और एक समय पूरब का मेनचेस्टर कहे जाने वाले कानपुर के एक गाँव में आज़ादी के बाद से ही बिजली नहीं है.

loading...

थाना चौबेपुर अंतर्गत दिलावरपुर टोस्वा गाँव में शौचालय तक नहीं है. इस वजह से यहां रहने वाले तकरीबन 120 जवान लड़के कुंवारे है. कोई भी परिवार उनको अपनी लड़की नहीं देना चाहता. हालात यहाँ तक पहुँच चुके है की लड़के वाले उल्टा दहेज़ देने को तैयार है. इसके बावजूद यहाँ पर कोई अपनी लड़की की शादी नहीं करना चाहता.

इस गाँव में 19 साल पहले बिजली के खम्बे और तार तो लग गए थे. लेकिन, आज तक बिजली नहीं आ पाई. शौचालय ना होने की वजह से यहाँ की महिलाओं को शौच के लिए आधा किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. स्थानीय निवासियों ने कई बार प्रशासन से गुहार लगायी लेकिन आज तक अधिकारीयों के कानो पर जूं नहीं रेंगी.

नाराज गाँव वालों ने विधायक अरुणा कोरी का पुतला भी फूँका. एक तरफ जहाँ हम दुनिया की तीसरी ताक़त बनने का सपना देख रहे है ऐसे में बिना बिजली और शौचालय के गाँव भी इसी देश में मौजूद है और राजनेता सिर्फ अपनी राजनीती चमकाने में लगे हुए है

loading...