बिना सेक्स किये ऐसे हो सकते हैं यौन रोग


  • Tweet
  • Share

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि यौन संचारित रोग (STD) केवल असुरक्षित संभोग से होते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि सेक्स के बिना भी ये रोग हो सकते हैं.

vaginal-discharge145
ये कैसे है संभव 
एसटीडी रोग चुंबन, जननांग से संपर्क, ओरल सेक्स, एनल सेक्स, लिंग, योनि, और मलाशय की श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से किसी दूसरे को हो सकते हैं. अगर आपके होंठ फटे हैं और उनमें इन्फेक्शन है, तो किसिंग के दौरान पार्टनर को एसटीडी रोग होने के पूरे चांस हैं. ओरल सेक्स सेक्स भी इन्फेक्शन का खतरा रहता है. ओरल सेक्स के दौरान स्किन के इन्फेक्शन वाले हिस्से के संपर्क में आने से पार्टनर को सूजाक, क्लैमाइडिया, दाद, हेपेटाइटिस, आदी के पूरे चांस हैं. जननांग हिस्से में शेविंग करने के दौरान कट लग जाने से से भी इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है.
टॉयलेट सीट से भी है एसटीडी का खतरा
अगर एसटीडी से पीड़ित किसी व्यक्ति ने टॉयलेट का इस्तेमाल किया और बाद में टॉयलेट का वो हिस्सा अगर आपकी त्वचा के संपर्क में आता है, तो ये संभव है कि आपको भी ये रोग हो सकता है.

READ  सेक्‍स की भूख: गर्लफ्रेंड नहीं आयी तो घोड़ी के साथ किया सेक्स

बिना सेक्स किये हो सकते हैं ये रोग

1) गोनोरियाह और क्लैमाइडिया- ये रोग ओरल सेक्स और एनल सेक्स, उंगली के आंखों पर लगाने और डिलीवरी के दौरान इन्फेक्टेड मां से बच्चे को सकते हैं. गुप्तांग, गुदा, होठों या मलाशय पर चुंबन, ओरल सेक्स और गुदा सेक्स से ये रोग संभव हैं.
टिप- ओरल सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें. इससे एसटीडी रोगों का खतरा कम होता है.
2) हेपेटाइटिस- हेपेटाइटिस ए रोग असुरक्षित यौन संबंध और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हो सकता है. हेपेटाइटिस बी ये किसी संक्रमित व्यक्ति से अन्य व्यक्ति को फ़ैल सकता है. ये सीधे रक्त से रक्त से संपर्क से, वीर्य या योनि के तरल पदार्थ के माध्यम से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है. ये मां से बच्चे को भी फ़ैल सकता है. हेपेटाइटिस सी वायरस खून चढ़ाने के दौरान संक्रमित खून से फ़ैल सकता है. ये वायरस प्रसव के दौरान मां से बच्चे को हो सकता है.
टिप- हेपेटाइटिस के संक्रमण से बचने के एकमात्र रास्ता इसके टीका लगवाना है. इसके अलावा उचित स्वच्छता और सफाई बनाए रखें, साफ पानी पियें, टॉयलेट के बाढ़ अच्छी तरह हाथ धोएं.
3) दाद- दाद का वायरस लार के रूप में मौखिक स्राव के माध्यम से और त्वचा पर घावों के माध्यम से दुसरे व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क के दौरान फ़ैल सकता है. चुंबन, टूथब्रश, प्लेट साझा करने से भी ये वायरस फैल सकता है.
टिप- इससे बचने के लिए सुरक्षित सेक्स, उचित स्वच्छता बनाए रखने, ठीक से हाथ धोने जैसी साधारण सावधानियों का पालन करें.
4) एचआईवी- ये ओरल सेक्स के द्वारा भी फैल सकता है. इसके अलावा दूषित रक्त, दूषित इंजेक्शन आदि के ज़रिए फैलता है. एचआईवी संक्रमित मां से बच्चे को भी फ़ैल सकता है.
टिप– एचआईवी संक्रमण से बचने के लिए खतरनाक यौन व्यवहार और नसों में नशीली दवाओं के प्रयोग से परहेज करें और अच्छे स्वास्थ्य प्रथाओं का पालन करें.

loading...

loading...
Loading...
READ  IN PICS: नम आंखों से इंडस्ट्री ने दी प्रत्यूषा को विदाई