महिला कंडोम की विशेषतायें

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

महिला कंडोम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है, साथ ही महिला कंडोम की विशेषताएं भी कम नहीं. हालांकि महिला कंडोम के बारे में महिलाएं अभी भी कंफ्यूज रहती हैं लेकिन महिला कंडोम गर्भ निरोधक विकल्प के रूप में न सिर्फ बेहतर ऑप्शन है बल्कि संभोग के समय चिंतामुक्त रखने में भी लाभकारी है. आइए जानें महिला कंडोम की क्या -क्या विशेषताएं है.

  1. महिला कंडोम का इस्तेमाल जितना आसान है उसे लगाना भी उतना ही आसान है क्योंकि यह बहुत ही लचीला होता है.
  2. महिला कंडोम में पहले से ही सिलिकोन आधारित चिकनाई लगी रहती है.
  3. यदि संभोग के समय महिला कंडोम सही ढ़ंग से और नियमित रूप से प्रयोग किया जाए तो यह अनचाहे गर्भ को रोकने में बहुत प्रभावशाली है.
  4. महिला कंडोम का उपयोग बहुत ज्यादा कठिन नहीं है लेकिन शुरूआत में इसके इस्तेमाल में परेशानी आ सकती है. इतना ही नहीं पहले संभोग के दौरान महिला कंडोम का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है.
  5. पुरूष कंडोम की ही तरह महिला कंडोम को दोबारा प्रयोग नहीं किया जा सकता है.
  6. पुरूष यदि कंडोम का प्रयोग कर रहा है तो महिला कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए.
  7. महिला कंडोम से पुरूष सेक्स के दौरान वैसा ही आनंद प्राप्त कर सकता है जैसा कि बिना कंडोम के.
  8. जिन लोगों को रबड़ से एलर्जी है उनके लिए महिला कंडोम अच्छा है यानी अगर पार्टनर को पुरूष कंडोम से एलर्जी है तो उसकी साथी महिला कंडोम लगाकर सुरक्षा बरत सकती है.
  9. महिला कंडोम बहुत ज्यादा टाइट और सिकुड़ा हुआ नहीं होता. इसके इस्तेमाल के दौरान आपको इसके बारे में महसूस भी नहीं होगा यानी आप असहज महसूस नहीं करेंगे.
  10. गर्भनिरोधक विकल्प के रूप में बना महिला कंडोम बहुत ज्यादा लुब्रीकेटिड है जिससे इस पर बहुत ज्यादा तापमान का असर नहीं पड़ता.
  11. पुरूष कंडोम जैसे तुरंत प्रयोग किया जाता है महिला कंडोम के साथ ऐसा कुछ नहीं है. महिला कंडोम की अपनी अलग विशेषताएं है. इसीलिए अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिला कंडोम का इस्तेमाल बेहतर है.
loading...

More from azabgazab.in