Loading...

जोड़ों के दर्द में धूप (Frankincense) से ऐसे पाएं राहत

  • Tweet
  • Share

लोबान या धूप (Frankincense) का भारत में एयर फ्रेशनर के रूप में और पूजा-पाठ में इस्तेमाल किया जाता है. बोसवेलिया सेराटा पेड़ की छाल से बनने वाली धूप का उपयोग परफ्यूम और एसेंशियल ऑयल के लिए भी किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इसके धुएं को सूंघना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

चित्र स्रोत – Shutterstock

धूप में एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण होते हैं और ये गठिया के दर्द से राहत के लिए उपयोगी है. जर्नल आर्थ्राइटिस रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कुछ लोगों को बोसवेलिया सेराटा पेड़ का रस दिया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों को जोड़ों के दर्द में राहत मिली थी और सात दिन के भीतर दर्द से छुटकारा मिला था. धूप में 3-ओ एसिटाइल-11-कीटो-बीटा-बोस्वेल्लिक एसिड (3-O-acetyl-11-keto-beta-boswellic acid) यौगिक होते हैं, जो बेचैनी और दर्द को कम करने में सहायक हैं. शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि धूप का रस जोड़ों के बीच मौजूद कार्टिलेज यानि नरम हड्डी को खराब होने से रोकता है.

READ  'रूस्तम' के लिए आलिया ने किया 'टिप-टिप बरसा पानी' गाने पर डांस, देखें VIDEO

गठिया के लिए धूप के फायदे

केवल बोसवेलिया पेड़ से ही नहीं बल्कि इस पेड़ से बनने वाली धूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटी गठिया के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद बोस्वेल्लिक एसिड तत्व से 5-लिपोक्सीजेनस (5-lipoxygenase) की गतिविधि को बाधित करने में मदद मिलती है. ये एक एंजाइम है, जो दर्द का कारण बनता है. अध्ययनों के अनुसार, इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है.

ऐसे करें इसका इस्तेमाल

धूप की गोलियां और और कैप्सूल बाजार में उपलब्ध होते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि गठिया के इलाज के लिए ये हर्बल उपचारों में से एक है. इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Loading...