Loading...

रहस्यमयी कुआं जिसके अंदर से निकलती है रोशनी

  • Tweet
  • Share

दुनिया में ऐसी कई जगह मौजूद है जो अपने आप में रहस्यमयी नजर आती है. यहां तक विज्ञान भी इन घटनाओं का कोई निश्चित कारण नहीं जान पाए है. ऐसी ही एक जगह पुर्तगाल के सिन्तारा के समीप स्थित हैं, यहां पर एक रहस्यमयी कुआं है जिसकी खासियत यह है की इस कुएं की जमीन के अंदर से रोशनी निकलती है और बाहर की ओर आती है.

आज भी बना हुआ है एक रहस्य

loading...

हैरानी की बात यह है कि इस कुएं के अंदर प्रकाश की कोई व्यवस्था नहीं है. ऐसे में रोशनी कहां से आती है यह रहस्य है. इस रहस्य को आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है. दूर-दूर से लोग इसे देखने आते हैं और इसके इस अद्भुत रहस्य को देख हैरान हो जाते हैं.

माना जाता है विशिंग वैल

दरअसल इस कुएं को विशिंग वेल माना जाता है. लोग इसमें सिक्का डालकर मन्नत मांगते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से उनकी इच्छाएं पूरी होती है. हालांकि, जो भी पर्यटक यहां घूमने आते हैं, उनके बीच हमेशा यह सवाल उठता है कि कुएं के अंदर से आने वाली रोशनी कहां से आती है, लेकिन आज तक यह रहस्य अनसुलझा है.

जुड़े हुए हैं कई रहस्य

इस कुएं की गहराई लगभग चार मंजिला इमारत के बराबर है, जो जमीन के अंदर जाते हुए संकरी होती जाती है. लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम का यह कुआं दिखने में उल्टे टॉवर की तरह है. इस कुएं के पास ही एक अन्य छोटा कुआं है. दोनों कुएं सुरंगो के द्वारा एक दूसरे से जुड़े हुए है. यह कुआं क्यूंटा डा रिगालेरिया के पास स्तिथ है. क्यूंटा डा रिगालेरिया, यूनेस्को द्वारा संरक्षित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है.

दिक्षा संस्कारों के लिए हुआ निर्माण

इस कुएं का निर्माण पानी को संगृहीत करने के उद्देशय से नहीं किया गया था. इसके बजाय इन रहस्यमयी टॉवर नुमा कुओं का प्रयोग गोपनीय दीक्षा संस्कारों के लिए किया जाता था.

loading...

Loading...

More from azabgazab.in