भारत के इन इलाकों में लगती है मर्दों की बोली

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

भारत के अलावा अन्य देशों में आपने कुछ ऐसी जगहों के बारे में सुना होगा जहां कुछ जाने माने ‘रेड लाइट’ एरिया लड़कियों और औरतों की खुलेआम बोली लगाई जाती है. आपको यह जान कर अचंभा होगा कि लड़कियों के अलावा अब लड़कों की भी बोली लगती है, जी हां ये बात बिल्कुल सही है कि अपनी शारीरिक भूख को मिटाने के लिये काई पॉश एरिया में महिलाएं भी इस प्रकार की बोली लगाती हैं. यहां लड़कियां मनचाहे मर्द को पाने के लिये एक रात की मुंह मांगी कीमत देने को तैयार रहती हैं. यह सारी बातें कहीं विदेश की नहीं बल्कि देश की राजधानी दिल्ली की है.

दिल्ली के कुछ पॉश एरिया में आदमियों के जिस्म की बोली लगाई जाती है. बोली पर जाने वाले ये मर्द ‘जिगोलो’ के नाम से जाने जाते हैं. ये किसी एक जगह पर स्थिर नहीं रहते बस सड़कों पर घूमते हुये अपने एक रात की डील ग्राहकों से चलते फिरते या फिर नेट को सहारे कर लेते हैं. जब इन्हें अपनी मुंहमांगी कीमत मिल जाती है तो ये उन लड़कियों के साथ उनकी रात हसीन करने चले जाते हैं.

एक रात तक तय किये गये ग्राहक पर इनका पूरा अधिकार होता है. वैसे खुले रूप में किसी पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी ने ‘मर्दों के बाजार’ को लेकर कोई तथ्य उजागर नहीं किये, लेकिन इस तरह का व्यापार इंटरनेट के द्वारा काफी जोर-शोर से चल रहा है. राजधानी की सड़कें जब रात के अधेरों में सो जाती हैं तब यह बाजार जागता है.

जिगोलो की बुकिंग ज्यादातर हाईफाई क्‍लब, पब और कॉफी हाउस में होती है. अगर इन्हें कुछ घंटों के लिए बुक करना है तो इनकी कीमत हज़ार से चालू होती है. मर्दों के जिस्म का बाजार रात 11 बजे से सुबह 4 बजे तक चलता है. इन्हें लेने के लिए किसी निश्चित स्थान पर गाड़ियां आती हैं और इन्हें लाने व ले जाने का काम उन्हीं के द्वारा तय किया जाता है. इसमें सबसे खास बात यह है कि जिगोलो के बुकिंग के लिए किये गये सौदे उसके गले पर बंधे पट्टे पर डिपेंड करता है. जिगोलो के गले में बंधा पट्टा उसके खास ऑरगन की खूबी बताने का काम करता है.