Loading...

घर में गाढ़ा दही जमाने के 3 आसान तरीके

  • Tweet
  • Share

दही या योगर्ट एक शानदार नैचुरल प्रोबायोटिक है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. बाज़ार में दही के कई तरह के ब्रांड मौजूद है जो डिब्बा बंद या पैकेट वाले दही बेचते हैं, लेकिन अगर आप दही को घर में जमायेंगी तो वो ज्यादा हेल्दी होगी. घर में दही जमाने के कई तरीके होते हैं, जिससे वो ताज़ी और गाढ़ी रहती है. हम आपको ऐसे ही तीन तरीके बता रहे हैं जिनसे आपकी दही बहुत अच्छी जमेगी.

चित्र स्रोत – Shutterstock

1)   पुराने और खट्टे दही से दही जमाना – ये दही जमाने का परंपरागत तरीका है. इसके लिए कम से कम आधा किलो दूध उबालें और ठंडा होने दें. एक कटोरी में दो चम्मच पुराना खट्टा दही लें और फेंट लें. जब दूध गुनगुना रह जाए तो उसे लगातार चम्मच से हिलाते हुए उसमें फेंटा हुआ खट्टा दही मिलाएं. जब ये अच्छी तरह मिल जाए तो इसे ढंककर अंधेरी जगह पर रख दें. इसे रातभर के लिए या कम से कम 5-6 घंटे के लिए बिना छेड़े ढंके हुए रखे रहने दे. जब दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें और दो दिन इस्तेमाल करें. और हां, इसमें से आखिर में थोड़ा सा दही बचाना न भूलें, जिससे आप अगली बार दही जमा सके.

2)   लाल मिर्च से जमाएं दही – अगर आपके पास पुराना दही नहीं है, तो भी आप दही जमा सकते हैं. इसके लिए आपको सूखी लाल मिर्च चाहिए होगी. आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें. जब वो गुनगुना हो जाए तो 2-3 सूखी साबुत लाल मिर्च (डंठल सहित) दूध के बीचों बीच डाल दें. सूखी लाल मिर्च में लैक्टोबैसिल्ली होता है जो एक प्रकार का बैक्टीरिया है. जिसकी मदद से दूध से दही बनता है. हालांकि इस तरीके से बना दही ज्यादा गाढ़ा नहीं होता लेकिन इससे आप जो दही जमाएंगे, उस दही से दूसरा गाढ़ा दही जमा सकते हैं.

3)   प्री-हीटेड माइक्रोवेव अवन में जमाएं दही – अगर आप चाहते हैं कि दही जल्दी जम जाए तो इसके लिए माइक्रावेव का इस्तेमाल करें. आधा किलो दूध उबालें और फिर उसे ठंडा होने दें. अब एक दूसरे बर्तन में (माइक्रोवेव का बर्तन हो तो बेहतर है) दो चम्मच फेंटे हुए दही को डालें और इसमें दूध मिला लें. फिर से ढंक लें. माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर दो मिनट के लिए प्रीहीट करें फिर स्विच बंद कर दें. अब इसमें दूध का बर्तन रख दें. दही तीन या चार घंटे में जम जाएगा.

घर पर दही बनाएं तो इन बातों का रखें ख्याल

  • गाढ़ा दही जमाने के लिए फुलक्रीम दूध लें.
  • गर्म दूध में दही मिलाकर दही न जमाएं, इससे वो पानी पानी वाला हो जाएगा.
  • जिस दही से आप दही जमा रहे हैं वो बहुत ज्यादा खट्टा न हो.
  • जिस बर्तन में दूध उबालें, उसी में दही न जमाएं.
  • सर्दियों में दही जमाने के लिए थोड़ा ज्यादा दही मिलाएं. इस वक्त दही जमने में ज्यादा वक्त लगता है.
  • ध्यान रखें कि जमाने के वक्त दूध न बहुत गर्म हो न ही बहुत ज्यादा ठंडा.
  • एक बार दही जम जाए तो उसे फ्रिज में रख दें, वरना वो बहुत खट्टा हो जाएगा.

 

Loading...