बरसात के मौसम में कैसे बचें डेंगू से


  • Tweet
  • Share

बारिश के मौसम में डेंगू ऐसी बीमारी है जो बहुत ज्यादा फैल जाती है. दरअसल, डेंगू बारिश में इसलिए भी खतरनाक होता है क्योंकि डेंगू का लार्वा नमी मिलते ही सक्रिय हो जाता हैं। आपको जानकर हैरानी होगी जहां मरम्मत या निर्माण का काम चल रहा होता है वहां डेंगू का लार्वा सबसे ज्यादा पाया जाता है. यहां पानी भरे होने के कारण लार्वा जल्दी एक्टिव हो जाता है.

stopmosquitoes_456px

ये तो आप जानते ही हैं डेंगू मादा एडिस एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता हैं. डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, मसल्स में और हड्डियों में दर्द की शिकायत, शरीर पर लाल चकते पड़ना, सिरदर्द होना और हल्की ब्लीडिंग होना बहुत आम है.

लेकिन क्या आप जानते हैं बारिश के मौसम में भी आप डेंगू से बच सकते हैं. बस इसके लिए आपको थोड़ा सचेत होने की जरूरत है. जानिए, डेंगू वायरल से बचने के लिए आपको क्या करना होगा.

READ  दमदार प्रदर्शन के लिए योग का इस्तेमाल करता है RCB का तुरूप का इक्का

आपके आसपास और घर में बारिश का पानी कहीं भी भरा दिखता है तो उसको तुरंत निकाल दीजिए. घर में प्लास्टिक के बर्तन, ड्रम या पुरानी चीजें जिनमें पानी भर सकता है, उन्हें ढककर या उल्टा करके रखें.

त्वचा पर रिपेलन्ट लगाकर रखें. आप चाहे तो रिपेलन्ट के तौर पर स्प्रे, लोशन या पैचेस भी लगा सकते हैं.

रिसर्च के मुताबिक, मानसून के मौसम में खासकर बारिश के वक्त गहरे रंग के कपड़े ना पहनें क्योंकि इससे मच्छर आपकी ओर आकर्षित हो सकते हैं. मच्छर के काटने से बचने के लिए परिवार के हर सदस्य को पूरी बाजू के कपड़े और फुल ट्राउजर पहनाकर रखें.

READ  इन भारतीय मॉडल्स का है adult इंडस्ट्री में जलवा

आपको घर के अंदर फूल रखना पसंद हैं लेकिन ये ध्यान रहे कि फूलदान में पुराना पानी ना हो और रोजाना इसे साफ करें और मच्छर के अंडों को वहां से साफ करते रहें.

कपडों को अंधेरे में सुखाने से बचें क्योंकि इससे मच्छर का कपडो में छुपना आसान होता है. यदि आप इस मौसम में कहीं बाहर जा रहे हैं तो बाथरूम और सभी बर्तन ढककर जाएं ताकि उसमें मच्छर ना पनपे.

घर के छोटे-छोटे कोने को साफ रखें. खिड़की-दरवाजों से मच्छर अंदर ना आ पाएं इसके लिए घर पूरी तरह से बंद रखें. घर के आसपास कीटनाशक दवाएं डालें और नाले खाली रखें.

यदि घर में किसी को बुखार दो दिन से है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

READ  अर्नब गोस्वामी जैसे चिल्लाने वाले एंकरों पर गुस्सा हुए रवीश

बारिश के समय ताजे फल और सब्जियां खाएं. बाहर का खाना खाने से बचें. फल और सब्जियां खाने से पहले साफ पानी में पहले अच्छी तरह से धोएं. देर तक कटे हुए फल और सब्जियां ना खाएं. हाथ धोकर खाना खाएं और बांसी भोजन बिल्कुल ना खाएं. बारिश के मौसम में बहुत सारी सब्जियां या फल स्टोर करके ना रखें बल्कि ताजा फल और सब्जियां खरीद कर लाएं.

बारिश के मौसम में बहुत सारी बीमारियां लग जाती हैं साथ ही व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. यानी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है ऐसे में ऑयली खाना खाने से बचें. साथ ही जल्दी पचने वाले भोजन का सेवन करें.

Loading...