दो मिनट में आसमान से जमीन पर!

  • Tweet
  • Share

अमेरिका के स्काई डाइवर ल्यूक एकिंस ने बिना किसी सुरक्षा उपकरण के 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. एवरेस्ट जितनी ऊंचाई से जमीन पर छलांग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड से 73 गुना ऊंची छलांग लगाने का कारनामा ल्यूक एकिंस ने अपने नाम कर लिया ह

आपको बता दें कि ये छलांग अमेरिका के लॉस एंजलिस में लगाई गई है. ऐसा करने वाले ल्यूक दुनिया के पहले स्काई डाइवर बन गए हैं. लॉस एंजिलिस शहर के सेमीवैली में हेलीकॉप्टर से बिना पैराशूट बांधे 25 हजार फीट यानी करीब साढ़े सात किलोमीटर की ऊंचाई से कूदे. ल्यूक को जमीन पर आने में लगभग 126 सेकेंड का वक्त लगा जिस दौरान ल्यूक की रफ्तार तकरीबन 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रही.

ल्यूक आसमान से जब जमीन पर गिर रहे थे तो उन्हें रोकने के लिए फुटबॉल के मैदान के एक तिहाई के बराबर का 100 बाई 100 फीट एक जाल लगाया गया था. जो 200 फीट ऊंचाई यानी करीब बीस मंजिल की ऊंचाई पर बंधा था.

इस जाल की खासियत ये थी कि इस पर गिरने के बाद ल्यूक दोबारा हवा में नहीं उछलेंगे. दुनिया में ऐसा पहले किसी ने नहीं किया है. इस स्टंट के दौरान ल्यूक के साथ जीपीएस, कम्यूनिकेशन डिवाइस और ऑक्सीजन टैंक दिया गया था. इस जाल के चारों पोल पर फ्लड लाइट्स लगी होगी और आसमान से गिरते वक्त ल्यूक को यही लाइट दिखी.

READ  इन लक्षणों से जानें आपका प्यार है कितना गहरा

जिस दो मिनट में ल्यूक जमीन पर आ रहे थे. उसी वक्त में ल्यूक का लक्ष्य था कि वो जाल के बीचों-बीच गिरे. दो साल की कड़ी मेहनत और प्लानिंग के बाद एकिंस ये स्टंट करने जा रहे थे. ऐसा करने वाले ल्य़ूक दुनिया के पहले स्काई ड्राइवर बन गए हैं. ल्यूक के इस कारनामे का प्रसारण फॉक्स टीवी पर दिखाया गया. एक घंटे के शो में दो मिनट का लाइव स्टंट था. इस प्रसारण के दौरान बार-बार लिखा जा रहा था कि ‘आप इस तरह के स्टंट ना करें.

loading...

Loading...