कप्तान कोहली करेंगे बड़ा कमाल लेकिन पांच साल बाद

  • Tweet
  • Share

टीम इंडिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का ये बड़ा टेस्ट है. उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है कि टीम को भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर जीत दिलानी है.

टीम इंडिया ने पांच साल पहले भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर टेस्ट सीरीज जीती थी. आखिरी बार भारत ने वेस्टइंडीज को ही हराया था और एक बार फिर टीम इंडिया वेस्टइंडीज में है.

loading...

इससे पहले 2011 में धोनी की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में हराया था. लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में हार गई. 5 साल बाद टीम इंडिया फिर से वेस्टइंडीज की धरती पर है. लेकिन इस बार कप्तान बदल गए हैं और टीम सोच भी बदल गई है.

विराट कोहली पिछली दो सीरीज जीतकर वेस्टइंडीज से लड़ने आए हैं. 2015 में कप्तान बनने के बाद विराट ने श्रीलंका को 22 साल बाद उसी के घर में टेस्ट सीरीज में हराया. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 10 साल बाद भारत से टेस्ट में हराकर भेजा.

अब बारी वेस्टइंडीज की है. जहां विराट दूसरी बार टेस्ट सीरीज खेलने आए हैं. पिछली बार टीम तो जीत गई थी लेकिन विराट के रन नहीं बने थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 टेस्ट की सीरीज में विराट ने सिर्फ  76 रन बनाए थे.

हालांकि ये डरने वाली बात नहीं है क्योंकि इस सीरीज को छोड़ दें तो विराट ने विदेश में हर टीम के खिलाफ रन बनाए हैं और आज वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.

विराट ने 41 टेस्ट में 11 शतक लगाए हैं जिसमें से 8 शतक उन्होंने विदेश में जमाए हैं. ऑस्ट्रेलिया में विराट के 5 शतक हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका में उन्होंने एक-एक शतक लगाया है.

विराट वेस्टइंडीज में अच्छा करने के लिए तैयार हैं लेकिन एक मुश्किल ये भी है कि उनकी टीम ने 2016 में कोई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है क्योंकि टी-20 का लंबा सीजन चल रहा था.

भारत ने दिसंबर 2015 में आखिरी टेस्ट खेला था. वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज से पहले टीम इंडिया को दो अभ्यास मैच मिलेंगे. इन दो अभ्यास मैच में ही वेस्टइंडीज की परिस्थितियों को जानना होगा.

दो दिन का पहला अभ्यास मैच आज से सेंट किट्स में खेला जाएगा. वहीं दूसरा अभ्यास 14 से 16 जुलाई तक चलेगा.

इसके बाद 21 जुलाई से पहला टेस्ट होगा. जिससे पहले विराट ने साफ कर दिया कि एक टेस्ट नहीं पूरी सीरीज जीतकर वेस्टइंडीज में जश्न मनाएंगे.

भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर है. अगर विराट को ये रैंकिंग बरकरार रखनी है तो वेस्टइंडीज को 3-0 से हराना होगा.

loading...

Loading...