Loading...

4 साल की अनन्या का दिमाग है या सुपरकंप्यूटर? मिला 9वीं कक्षा में दाखिला!

  • Tweet
  • Share

अनन्या इतनी अलग और यूनीक कि उसके स्कूल के प्रस्ताव पर शिक्षा विभाग को प्रदेश सरकार से मंजूरी लेकर उसे 9वीं में दाखिला देने की इजाजत देने पर मजबूर होना पड़ा . इससे पहले अनन्या ने दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा भी पास कर ली थी.

अनन्या अब अपनी उम्र से काफी बड़े बच्चों के साथ कक्षा में जम गई है. लखनऊ के आलमबाग की अनन्या अगले दो साल में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देती हुई दिखाई पड़ेगी और अगर वह सफल रही तो अपनी बहन सुषमा वर्मा का रेकॉर्ड तोड़ देगी.

अनन्या की बहन सुषमा और उसके पूरे परिवार की खूबियों के बारे में हम आगे बताएंगे लेकिन 9वीं के लिए अनन्या खुद को तैयार पा रही है . इतनी सी उम्र में वो अच्छी हिंदी बोल लेती है और कक्षा नौ की किताबें भी आसानी से पढ़ और समझ सकती है. अनन्या के घर और स्कूल वालों के मुताबिक उसमें कुछ नया सीखने और एक बार पढ़कर ही याद कर लेने का अनोखी क्षमता है.

अनन्या ने जून में ऐडमिशन लिया था. अनन्या ने कहा कि सुषमा दीदी को कक्षा नौ में ऐडमिशन मिला था, लेकिन मुझे 10 में चाहिए. स्कूल में जब अनन्या को अखबार पढ़ने के लिए कहा गया तो वह बिल्कुल अच्छी तरह पढ़ने लगी. उसके पास ग्रहण करने की अद्भुत क्षमता है. वह कुछ भी एक बार पढ़ के याद कर लेती है. अनन्या के पिता लखनऊ के भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में असिस्टेंट सुपरवाइजर हैं जबकि अनन्या की मां छाया देवी को लिखना और पढ़ना बिल्कुल नहीं आता.

loading...

Loading...