इस शहर में खुलेआम कर सकते हैं लिपलॉक लेकिन बैन है लव-लॉक!

  • Tweet
  • Share

फ्रांस की राजधानी पेरिस ने शहर में सिरीन सीन नदी पर बने पुलों की अपेक्षा शहर में रहने वाले जोड़ों के लिप-लॉक प्यार के तरीके इजहार को ज्यादा तरजीह दी है.

हालिया ताला लगाने की लोकप्रिय परंपरा इसके पुलों को बर्बाद कर रही है और प्यार के इस शहर में यह एक अनोखे प्रयास के तहत इस परंपरा को अंत की तरफ ले जाती दिख रही है.

loading...

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, फ्रांस और ब्रिटेन में इस अभियान ‘लव लॉक’ पर लगाम लगाने के लिए, पर्यटकों से दूसरे तरीके से अपने प्यार का इजहार करने को कहा जा रहा है.

राजधानी फ्रांस के पहले उपनगर अध्यक्ष ब्रूनो जुलियार्ड ने कहा, “पेरिस बहुत रोमांटिक शहर है, खास तौर पर सेनी नदी और उस पर बने पुल के आसपास का इलाका, लेकिन हमें अपनी विरासत को बचाना है.”

इस अभियान में सीन नदी पर बने सबसे पुराने पुल पोंट न्यूफ पर सर्वाधिक ध्यान दिया जा रहा है.

साल 2014 में पोंट डि आर्ट्स के एक पुल को बाड़ लगाकर बचाया गया. दूसरा पोंट न्यूफ पर बना पुल प्रेमी जोड़ों लगाए गए लव लॉक की वजह से ढह गया.

बाद में पेरिस के अधिकारियों ने करीब 70 टन वजन के तालों को हटवाया. लोगों की तारों तक पहुंच रोकने के लिए कांच की दीवारों का इस्तेमाल किया गया.

इस प्रथा की शुरुआत कब हुई पता नहीं है, पर कुछ लोगों का कहना है कि इसका प्रचलन साल 2008 के उपन्यास ‘आई वांट यू’ से हुआ. इसमें वर्णित है कि फ्रेडिको मोक्सिया ने अपने प्यार के इजहार में रोम के पुल में ताला लगाया था.

loading...

Loading...