Loading...

अमेरिका ने दी भारतीय पर्व को रिस्पेक्ट ! ‘दीपावली’ पर जारी करेगा डाक टिकट

  • Tweet
  • Share

भारतीय अमेरिकियों तथा प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के सात साल से जारी प्रयासों के फलस्वरूप अमेरिका इस साल दीवाली पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करेगा. दीप पर्व पर इस स्मारक डाक टिकट के जारी किए जाने के फैसले का भारतीय अमेरिकी समुदाय ने स्वागत किया है.

loading...

इस स्मारक टिकट का औपचारिक रूप से 5 अक्तूबर को अनावरण किया जाएगा. इसमें चमकती हुई सुनहरी पृष्ठभूमि में जलते हुए एक परंपरागत दिए की तस्वीर होगी और ‘‘फॉरएवर यूएसए 2016’’ लिखा होगा.

न्यूयार्क से कांग्रेस की सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने बताया कि अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) ‘‘दीप पर्व दीवाली के सम्मान में’’ नवंबर से यह डाक टिकट जारी करेगा. यूएसपीएस के सैली एंडर्सन ब्रूस :कनेक्टिकट: ने दिए की तस्वीर ली है और वर्जीनिया के ग्रेग ब्रीडिंग ने वाशिंगटन के विलियम गिकर के साथ मिल कर टिकट का डिजाइन तैयार किया है. गिकर परियोजना के कला निदेशक हैं.

मेलोनी ने कल बताया कि दीवाली पर टिकट बरसों की कड़ी मेहनत का नतीजा है. उन्होंने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि कई भारतीय अमेरिकियों तथा दुनिया के लाखों लोगों के लिए दीवाली के महत्वपूर्ण आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पर्व होने के बावजूद अब तक उसका अपना कोई स्मारक टिकट नहीं था.भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय की मांग पर अमेरिकी सरकार ने निर्णय लिया है कि भारत के प्रसिद्ध त्यौहार दीपावली पर एक डाक टिकट जारी करेगा.

इस बाबत अमेरिकी डाक विभाग ने एक बयान में कहा कि वह दीपावली पर डाक टिकट जारी करेगा. इससे यहां भारतीय मूल के अमेरिकी समुदाय की काफी समय से लंबित मांग पूरी होगी. अमेरिकी डाक सेवा ने अपने बयान में कहा है कि डाक टिकट के डिजाइन में एक ‘दिया’ की तस्वीर है जिसकी पृष्ठभूमि सुनहरी है. अमेरिकी डाक सेवा के अनुसार. इसे पांच अक्तूबर को न्यूयार्क स्थित भारतीय दूतावास में पहले पहल जारी किया जाएगा. गौरतलब है कि हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र ऐसा प्रमुख धर्म था जिसके लिए अमेरिकी डाक सेवा ने कोई डाक टिकट नहीं जारी किया था.

loading...