Loading...

ऑनलाइन पायरेटेड फिल्म देखेंगे तो पहुंच सकते हैं जेल!

  • Tweet
  • Share

इंटरनेट के जरिए पाइरेटेड फिल्म देखने और डाउनलोड करने वालों के लिए बुरी खबर है. यह गैरकानूनी काम आपको जेल की सलाखों के पीछे भी पहुंचा सकता है. कॉपीराइट एक्ट के अंतर्गत बॉम्बे हाईकोर्ट के ऑर्डर के बाद कई वेबसाइट्स के यूआरएल को ब्लॉक कर दिया गया है. इस आदेश के अंतर्गत कॉपीराइट के अधीन आने वाले किसी कॉन्टेंट की अवैध कॉपी को देखने, प्रदर्शन करने, डाउनलोड करने या उसकी डुप्लीकेट कॉपी बनाने वाले को तीन साल की जेल और तीन लाख रुपए तक का जुर्माना भी हो सकता है.

loading...

जुलाई में बॉम्बे हाईकोर्ट ने जॉन अब्राहम और वरुण धवन स्टारर फिल्म ढिशूम के निर्माताओं की याचिका पर 134 वेबलिंक और यूआरएल्स को ब्लॉक किया था. इन निर्माताओं ने कोर्ट पर याचिका दायर कर इस फिल्म की ऑनलाइन पाइरेसी रोकने की मांग की थी.

फिल्म निर्माताओं और कानूनी ई-कॉमर्स साइट्स के अधिकारों के बीच संतुलन बनाते हुए जस्टिस गौतम पटेल ने अपने आदेश में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को यह निर्देश दिया था कि वह साइट्स पर डिसक्लेमर चलाएं कि यह साइट कोर्ट के ऑर्डर के कारण उपलब्ध नहीं है. इसी पर 12 अगस्त को इंटरनेट सर्विस कंपनी टाटा कम्युनिकेशनंस लिमिटेड (टीसीएल) ने अदालत से गुहार लगाकर कहा था कि इस निर्देश को लागू करना तकनीकी रूप से असंभव है. लेकिन कोर्ट ने इस पर कोई भी नरमी दिखाने से इनकार करते हुए कहा कि टीसीएल एक चेतावनी संदेश चलाए कि यह यूआरएल सक्षम सरकारी प्राधिकारी अथवा कोर्ट के ऑर्डर से ब्लॉक किया गया है.

यह ऑर्डर केवल भारतीय वेबसाइट्स के लिंक्स पर लागू होता है. हाईकोर्ट ने हाल ही में 110 अन्य वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था. तब फिल्म ग्रेट ग्रैंड मस्ती के निर्माताओं ने इंटरनेट पर मौजूद फिल्म की पाइरेटेड कॉपीज को लेकर याचिका दायर की थी. निर्माता करीब 800 वेबसाइट्स को ब्लॉक करना चाहते थे लेकिन, हाईकोर्ट ने खासतौर पर भारतीय वेबसाइट्स को ही ब्लॉक किया. लेकिन जस्टिस पटेल ने चिंता जताई थी कि ऐसे फैसलों का असर कानूनी रूप से व्यापार कर रहीं वेबसाइट्स पर नहीं पडऩा चाहिए.

केवल ब्लॉक वेबसाइट पर पहुंचने भर से ही नेट यूजर्स को जेल की हवा नहीं खानी पड़ेगी. वरिष्ठ अधिवक्ता वेंकटेश धोंड ने ऐसे किसी भी डर को खारिज किया है. धोंड ने एक अखबार को बताया कि किसी ऐसी ब्लॉक वेबसाइट पर पहुंचने भर से आपको सजा नहीं मिलेगी. लेकिन अगर आप लगातार ऐसा करते हैं और पाइरेट कॉपी तक पहुंच जाते हैं तो कानून के अंतर्गत आपको सजा मिल सकती है.

loading...

Loading...

More from azabgazab.in