क्या आप भी करते हैं मूर्तियों के दर्शन ?

  • Tweet
  • Share

सभी घरों में भगवान की मूर्तियां और तस्वीर होती ही हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि सभी मूर्तियां शुभ नहीं होती. वास्तु के अनुसार, कई मूर्तियां ऐसी भी होती हैं, जिनके दर्शन करना मनुष्य के लिए अशुभ बन सकता है.

हम आपको भगवान के ऐसे ही कुछ स्वरूप और मूर्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके दर्शन करना अच्छा नहीं माना जाता…

– भगवान की मूर्ति घर में इस तरह रखनी चाहिए कि इनके पीछे का भाग यानी पीठ दिखाई नहीं दे. भगवान की पीठ का दिखना शुभ नहीं माना जाता.

– पूजा स्थल में एक ही भगवान की दो मूर्तियां रखना भी अच्छा नहीं होता है. खासतौर पर अगर दोनों मूर्तियां आस-पास या आमने-सामने हो. ऐसी मूर्तियों के दर्शन करने से बार-बार लड़ाई होती है.

– भले ही किसी मूर्ति से कितनी ही गहरी आस्था जुड़ी हो, लेकिन मूर्ति खंडित हो जाए तो उसके दर्शन करना अच्छा नहीं होता है. ऐसी मूर्ति के दर्शन या पूजा करना अशुभ होता है.

– मंदिर में भगवान की ऐसी मूर्ति रखनी चाहिए, जिसमें उनका मुंह सौम्य और हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो. रौद्र और उदास मूर्ति के दर्शन करने से नकारात्मक ऊर्जा आती है.

– भगवान की ऐसी किसी मूर्ति के दर्शन नहीं करने चाहिए, जिसमें वो युद्ध करते या किसी का विनाश करते दिख रहे हों. ऐसी मूर्ति के दर्शन करना भी दुखों की वजह बन सकते हैं.

READ  स्टडी: तो क्या खत्म हो जायेंगे सभी धर्म ?
loading...

Loading...