दो मुंहे बाल ?? जानिए क्या है उपाय !!

  • Tweet
  • Share

क्या आप भी उन लड़कियों में से हैं जो बाल बड़े तो करना चाहती हैं लेकिन कर नहीं पातीं क्योंकि थोड़ी ग्रोथ के बाद ही उनके बाल दोमुंहे हो जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बाल कटवाने पड़ते हैं.

बाल दोमुंहे तब होते हैं जब उनकी बाहरी परत बेजान हो जाती है. ऐसी हालत में अगर बालों का ध्यान नहीं रखा जाए और उन्हें पूरा मॉइश्चर न मिले तो बालों की हालत और खराब हो जाती है. लेकिन आप चाहें तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर दोमुंहे बालों की समस्या से बच सकते हैं.

दोमुंहे बालों से बचने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं:

1. अंडे का मास्क लगाना रहेगा फायदेमंद :
अंडा प्रोटीन का बेहतरीन विकल्प है. इसमें फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं. अंडे के इस्तेमाल से जहां बालों की जड़ें मजबूत होती हैं वहीं बालों की कंडिशनिंग भी करता है. अंडे की जर्दी को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद रहेगा.

2. बीयर का इस्तेमाल भी रहेगा कारगर :
बीयर दोमुंहे बालों को कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और शुगर हेयर-फॉलिकल्स को मजबूत करने में मदद करते हैं. साथ ही ये एक बहुत अच्छा कंडीशनर भी है जिससे बालों में चमक आती है.

3. कर सकते हैं केले का इस्तेमाल :
केला भी बालों को नेचुरल तरीके से पोषि‍त करने का काम करता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए जरूरी होते हैं. केले के नियमित इस्तेमाल से न तो बाल बीच से टूटेंगे और न ही बेजान होंगे.

4. पपीता :
पपीते में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है और वो दोमुंहे नहीं होने पाते हैं. साथ ही पपीते के पेस्ट से बाल जल्दी बढ़ते भी हैं.

loading...

Loading...