IIT बॉम्बे के एक सर्वे में आए कई मजेदार आंकड़े

  • Tweet
  • Share

हॉस्टल लाइफ का नशा इस कदर युवाओं में होता जा रहा है कि एक तिहाई से भी ज्यादा कॉलेज जाने वाले  लगभग 40 फीसदी युवा अपने दोस्तों के साथ ही रहना पसंद करते हैं, ये बात उभर कर सामने आई है हाल ही में कराए गए एक सर्वे में. ये सर्वे किया है आईआईटी बॉम्बे के ही सीनियर सर्वे ने जो कि संस्था का ही एक ऐसा समूह है जो समय समय पर संस्थान की गतिविधियों को लेकर छात्रों के बीच जाता है और छात्रों से एक्स्ट्रा एकेडमिक्स पर भी उनकी राय लेता है.

 दो-तीन दिन पर एक बार नहाते हैं 60 फीसद छात्र

आईआईटी बॉम्बे के 332 सीनियर छात्रों में कराए गए इस सर्वे में ये बात भी सामने आई कि कॉलेज के बाद सिर्फ 27 फीसद छात्र ही अपने घर पर पहना पसंद करेंगे. हॉस्टल लाइफ का ही असर है कि आईआईटी बॉम्बे में पढ़ने वाले इन छात्रों में से सिर्फ 30 फीसद छात्र रोज नहाते हैं, जबकि 60 फीसद दो-तीन दिन पर एक बार नहाते हैं. इसी सर्वे में ये बात भी उभर कर सामने आई कि लगभग 10 फीसद ऐसे भी हैं जो हफ्ते भर पर नहाते है.

5 साल तक 39 फीसद का शादी के किसी भी इरादे से इंकार

शादी को लेकर पूछे गये सवालों में तकरीबन 39 फीसद छात्रों ने पांच साल तक इस तरह के किसी भी इरादे से इंकार किया, तो 21 प्रतिशत ने तीन से चार सालों के भीतर करने की बात कही. वहीं 31 फीसद को इस बारे में कुछ भी नहीं कह सके.

16 फीसद ऐसे भी जिन्होंने लाइब्रेरी की शक्ल तक नहीं देखी

कॉलेज के आखिरी साल के छात्रों में कराया गया ये सर्वे सीनियर सर्वे का दूसरा हिस्सा था, जिसमें छात्रों की आस्था के साथ साथ उनके सेमेस्टर में किये गये प्रदर्शन पर भी जानकारी ली गई. कक्षा में उपस्थिति को लेकर आए जवाब में 40 फीसद के करीब छात्रों ने लगभग सभा कक्षाएं की थीं, 32 फीसद के आस-पास छात्रों ने चुनिंदा लेक्चर्स ही अटेंड किए थे, वहीं इस सबसे कठिन माने जानी वाली पढ़ाई में 16 फीसद ऐसे भी शूरमा मिले जिन्होंने लाइब्रेरी की शक्ल तक नहीं देखी थी यानि कभी लाइब्रेरी नहीं गए.

Loading...