Loading...

खुशहाल प्रेमी जोड़े कभी नहीं करते ये काम

  • Tweet
  • Share

रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए ये तो सभी बताते हैं लेकिन क्या नहीं करना चाहिए ये जानना भी बहुत जरूरी है. कई बार ऐसा होता है कि प्रेमी जोड़े कुछ ऐसा कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनके रिश्ते में तनाव शुरू हो जाता है जिसका परिणाम से होता है कि संबंधों में दरार आ जाती है.

पर अगर ये पता चल जाए कि ये बातें रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती हैं तो उन्हें नहीं करके रिश्ते को संभाला जा सकता है. रिश्ता बनाना बहुत आसान है लेकिन उसे एक खुशहाल रिश्ता बनाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में आप चाहें तो इन बातों से परहेज करके अपने रिश्ते को काफी हद तक संभाल सकते हैं.

इस संबंध में एक बात जानना बहुत जरूरी है और वो ये कि कोई भी रिश्ता न तो एक दिन में खराब हो जाता है और न ही उसे एक ही दिन में ठीक किया जा सता है. ये एक प्रक्रिया है, जिसमें समय लगता है.
खुशहाल रिश्ते के लिए कभी न करें ये बातें:

1. अपनी समस्याओं में दूसरों को नहीं जोड़ना
खुशहाल जोड़े अपनी समस्याओं और आपत्त‍ियों को कभी भी दूसरों के सामने नहीं रखते. चाहे वो परिवार के सदस्य ही क्यों न हों वे अपनी हर समस्या को आमने-सामने बैठकर सुलझाने में यकीन रखते हैं.

2. अपने रिश्ते की तुलना किसी और से नहीं करते
खुशहाल रिश्ते के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने रिश्ते की तुलना कभी भी किसी और से न करें. इससे संबंध सुधरने के बजाय बिगड़ते ही हैं. किसी और कपल से अपने रिश्ते की तुलना करना आपकी असुरक्षा की भावना को जताता है.

READ  स्‍वप्‍नदोष को कैसे रोकें!

3. दोष देने से बचें
समझदार कपल ही खुशहाल जोड़ा बन सकता है. लड़ाई हर जगह होती है. कुछ लोग लड़ाई के दौरान एक-दूसरे पर दोष डालने लगते हैं ऐसा करना आपके रिश्ते को कमजोर बना सकता है. किसी एक को दोष देने से बेहतर है कि दोनों अपनी-अपनी गलती पर विचार करें और उसे सुलझाने की कोशिश करें.

4. दिमाग पढ़ने की कोशिश न करें
खुशहाल जोड़े सच्चाई में यकीन करते हैं. वे अपने से कयासें नहीं लगाते हैं. कयासें लगाने से बेहतर है कि आप सामने बैठकर खुद ही सच्चई पूछ लें ऐसा करने से आप दोनों के बीच गलतफहमी होने की गुंजाइश बहुत कम हो जाएगी

loading...

Leave a Reply