वॉरेन बफे को पछाड़कर दुनिया में तीसरे सबसे अमीर इंसान बने जेफ बेजोस

  • Tweet
  • Share

अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस 65.3 अरब डालर की संपत्ति के साथ दुनिया में तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. इस तरह से उन्होंने प्रमुख निवेशक वारेन बफे को पछाड़ दिया हैं फोब्र्स पत्रिका के ‘फोब्र्स रीयल टाइम वेल्थ ट्रेकर की रिपोर्ट के अनुसार बफे की संपत्ति 64.9 अरब डॉलर है.

पत्रिका ने कहा है कि अमेजन की सफलता के साथ ही बेजोस की संपत्ति में उछाल आया है और वे वारेन बफे को पछाड़कर दुनिया में तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. उल्लेखनीय है कि दूसरी तिमाही में अमेजन का वित्तीय परिणाम बहुत अच्छा रहा और उसने 85.7 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया जो कि एक साल पहले की अवधि में 9.2 करोड़ रुपये रहा था. इस दौरान कंपनी की आय भी 31 फीसदी बढ़कर 30.4 अरब डालर हो गई.

बिल गेट्स इस समय 75 अरब डालर संपत्ति के साथ सबसे धनी व्यक्ति हैं. उनके बाद जारा के अमानिको ओरतेगा का नंबर है. दूसरे नंबर पर रहे एमेजन के मालिक जेफ बेनजोस के पास 65.05 बिलियन की संपत्ति है. जो इन्हें दुनिया का दूसरा सबसे अमीर शख्स बनाती है. एमेजन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलआइन स्टोर है. जेफ बेजोस ना सिर्फ एमेजॉन बल्कि वाशिंगटन पोस्ट और स्पेस रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं.

जेफ बेजोस की कमाई का काफी हिस्सा ऐमजॉन से होने वाली कमाई से आता है. इस साल अप्रैल में ऐमजॉन ने अब तक का सबसे बड़ा मुनाफा कमाया था और कंपनी की बिक्री पहली तिमाही में 28 फीसदी के करीब बढ़ गई थी.

हालांकि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में नंबर वन पर हैं माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स. बिल गेट्स ना सिर्फ टेक बाजार बल्कि इस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. 60 साल के बिल गेट्स के पास 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. 30 साल की उम्र में पहली बार बिल गेट्स अरबपति बने थे. वहीं लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं स्पने के अमेसिओ ओर्टेगा.

Loading...