5वीं में 2 बार फेल हुआ, आज है 1300 अरब का मालिक


  • Tweet
  • Share

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा इन दिनों सुर्खियों छाई हुई है. इस साल निकली सिंगल डे सेल में अलीबाबा ने अपना ही पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस कंपनी ने एक दिन में 14 बिलियन डॉलर (लगभग 925 अरब रूपए) के प्रोडक्ट्स की सेल की है.

गौरतलब है कि अलीबाबा ने पिछले साल 11 नवंबर को सिंगल डे सेल के दौरान एक घंटे 12 सैकेंड में 12,300 करोड़ रूपए की सेल की थी. जबकि पूरे एक दिन में कंपनी ने 9.3 बिलियन डॉलर (लगभग 615 अरब रूपए) की सेल की थी. अलीबाबा कंपनी की कामयाबी के पीछे इसके फाउंडर जैक मा का बहुत बड़ा हाथ है.

जैक मा के लिए कामयाबी का सफर कभी भी आसान नहीं था लेकिन बुलंद हौसले के चलते आज उन्होंने इस मुकाम को हासिल कर लिया. जैक मा की इस कंपनी में आज 34,985 कर्मचारी काम करते हैं और वो 1,300 अरब रूपए की संपत्ति के मालिक है. जैक मा की इस कामयाबी का सफर कैसा रहा जानिए आगे-

5वीं क्लास में हुए 2 बार फेल

जैक 5वीं (प्राइमरी) क्लास में 2 बार और 8वीं क्लास तक 3 बार फेल हुए थे. उन्‍हें अमरीका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन देने से करीब 10 बार मना कर दिया गया था. इतना ही नहीं बल्कि, 30 नौकरियों में रिजैक्ट किए जा चुके थे. उन्‍हें एक समय के.एफ.सी. में भी नौकरी नहीं मिल पाई थी, लेकिन आज उनकी कंपनी की नैट इनकम 25,166 करोड़ रूपए तक पहुंच गई है.

गलतियों से सीखने की सलाह

जैक मा की मानना है कि कोई भी गलती आपके लिए एक शानदार रिवेन्‍यू है. 20 साल की उम्र तक एक अच्‍छे स्‍टूडेंट बनो. एन्‍टप्रेन्‍योर बनने के लिए आपको थोड़ा अनुभव लेना जरूरी है. 25 साल की उम्र तक आपको पर्याप्‍त ग‍लतियां करनी चाहिए. मा का मानना है कि बार-बार गिरो और हर बार उठो. नाकाम होने से कभी घबरा नहीं चाहिए.

हर समय को एन्जॉय करो. 30 साल की उम्र तक आपको किसी को फॉलो करना चाहिए. छोटी कंपनी में काम करो. बड़ी कंपनी में प्रोसेसिंग अच्‍छे से सीख सकते हैं लेकिन यहां आप एक बड़ी मशीन का हिस्‍सा बनकर रह जाएंगे. छोटी कंपनी में काम करते हुए आप पैशन सीखेंगे. कई काम एक साथ करना सीखेंगे.

READ  जब बीच सड़क में महिला ने दांत से काट लिया पुरुष का लिंग
loading...

Loading...