फेसबुक पर महंगा पड़ सकता है प्यार करना

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

ऑस्ट्रेलिया में एक महिला फेसबुक पर एक व्यक्ति से प्यार करना भारी पड़ गया. प्यार के चक्कर में यह महिला 3 लाख डॉलर की चपत लगवा बैठी. इस महिला को एक फर्जी व्यक्ति एलन मककार्टी से फेसबुक पर प्यार हो गया और इसी प्यार में उसके साथ यह हाईप्रोफाइल धोखाधड़ी हुई.

खुद को बताया इंटीरियर डिजाइनर

कार्यवाहक उपभोक्ता संरक्षण आयुक्त ग्रे न्यूकॉम्ब के मुताकि नाइजीरिया के अपराधी एक व्यापारिक वेबसाइट के साथ कई फेसबुक प्रोफाइल्स का इस्तेमाल करते थे. उन्होंने फेसबुक पर मैककार्टी नाम के फर्जी व्यक्ति का भी प्रोफाइल बनाया था, जिसे इंटीरियर डिजाइनर बताया गया. इसे मूल रूप से स्कॉटलैंड का, लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया में रहना बताया गया.

कारोबार के लिए पैसों की जरूरत होना बताकर ऎंठे रूपए

फेसबुक पर महिला को प्यार के चक्कर में फंसाने के बाद खुद को मैककार्टी बताने वाले इस शख्स ने पर्थ की रहने वाली महिला को यकीन दिलाया कि उसे अपने कारोबार के लिए पैसों की जरूरत है.

कई लोग हो चुके धोखाधड़ी के शिकार

उपभोक्ता संरक्षण और पुलिस ने जांच की तो सामने आया कि न्यू साउथ वेल्स में इस तरह की धोखाधड़ी पहली बार नहीं बल्कि पहले भी कई बार हो चुकी है तथा कई लोग इससे पीडित हैं. इनमें एक महिला भी शामिल है जिसके साथ 50000 डॉलर की धोखधड़ी हुई थी.

अवैध खातों में जमा कराया पैसा

पुलिस जांच में सामने आया कि महिला से ऎंठा गया कुछ पैसा अमरीका या दुबई गया, जहां ऎसा माना जाता है कि मैककार्टी काम करता था, जबकि ऎसा प्रतीत होता है कि पैसा अवैध खातों के जरिए पश्चिम अफ्रीका गया.

नाइजीरिया के ई-मेल एड्रेस का किया यूज

न्यूकंब के मुताबिक इस धोखाधड़ी में शामिल व्यापारिक वेबसाइट्स नाइजीरिया में दर्ज कंप्यूटर और ई-मेल एड्रेस से यूज की जा रही थी. उन्होंने कहा कि ऎसा माना जाता है कि नाइजीरियन इंटरनेट उपयोगकर्ता या ऎसे उपयोगकर्ता जिन्होंने पहले फर्जी पहचान जैसे ब्रेन स्कॉट नाम से अपनी प्रोफाइल बनाई थी, वही एलन मैककार्टी हो सकता है.

READ  मोटी जांघों को पतला करने और सेक्सी शेप देने के लिए करें ये एक्सरसाइजेज