805 किमी प्रति घंटा की स्पीड से उड़ेगी ये कार

  • Tweet
  • Share
  • Reddit
  • +1
  • Pocket
  • LinkedIn

क्या आपने कभी एेसी कार की कल्पना की है जिसमें बैठकर आसमान में उड़ा जा सके. बात तो कोरी फंतासी लगती है लेकिन अब यह हकीकत बनने जा रही है.

जी हां अमेरिकी कंपनी टेराफ्यूजिया टीएफ-एक्स कार के निर्माण में जुटी हुई है जो जमीन के साथ-साथ आसमान में भी किसी विमान की तरह सरपट उड़ान भर सके. हाल ही में कंपनी ने उड़ने वाली कार टीएफ-एक्स का नमूना पेश किया है. हालांकि इस नई कार के आने में अभी करीब 8 से 10 साल का समय लगेगा.

loading...

जमीन आैर आसमान दोनों जगह इस कार की टाॅप स्पीड सुनकर तो आप चौंक ही जाएंगे. जमीन पर यह कार 322 किमी प्रति घंटा का कांटा छुएगी वहीं आसमान में इसकी टाॅप स्पीड 805 किमी प्रति घंटा होगी.

मेसाच्युसेट्स की यह कंपनी इससे पहले भी दो सीटों वाली ऐसी कार तैयार कर चुकी है. ट्रांजीशन नाम की यह कार जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी.

उड़ने के लिए पंख 

चार सीटों वाली इस कार पर लगे पंख न सिर्फ मुड़ सकेंगे, बल्कि इसे साधारण कार की तरह अपने गैराज में और घर के बाहर पार्क किया जा सकेगा. इस कार के पंख आराम से मुड़ सकने वाले होंगे, जो इसे जमीन पर उतरने के बाद प्लेन से कार का रूप देने में मदद करेंगे.

आधुनिक सुविधाआें से लैस

यह कार  ट्रांजीशन से बेहतर और काफी सुविधाजनक होगी. यह कार सेमी ऑटोमैटिक होगी.

टाइप करो अपना गंतव्य

उड़ान भरने से पहले इस पर गंतव्य स्थान की जानकारी टाइप करनी होगी और यह उस गंतव्य स्थान तक आपको पहुंचा देगी.

आसमानी कीमत

1 लाख 83 हजार पाउंड (करीब एक करोड़ 82 लाख) की इस कार को खरीदने के लिए खरीदार को पायलट होना और उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है. टीएफ-एक्स नाम की इस कार में लगेंगे 300 हॉर्सपावर के इंजन से लैस होगी.

ऑटोमैटिक पर चलेगी चालक की मर्जी

चार सीटों वाली इस कार का निर्माण कर रही कंपनी के मुताबिक यह सेमी-ऑटोमैटिक होगी, लेकिन अंतिम निर्णय चालक का ही होगा.

कंपनी के अनुसार, टीएफ-एक्स लैंड करने से पहले चालक को जानकारी देगी. इसके बाद लैंडिंग क्षेत्र का परीक्षण करने के बाद अगर चालक चाहेगा, तो इसकी लैंडिंग रद्द कर सकता है.