Loading...

चश्मा उतारने के उपाय और आंखों की रोशनी ऐसे बढ़ाएं..

  • Tweet
  • Share

अगर ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करते हुए या किताब, टीवी देखते हुए आपकी आंखे दर्द करने लगती है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है. ऐसे में आंखों की रोशनी कमजोर होने से आपकी आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है. लेकिन कुछ लोगो को पहले से ही चश्मा चढ़ा हुआ है वो क्या करे ? क्या आप चश्में से छुटकारा पाना चाहते है तो हम आपको बताते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का घरेलू उपाय

loading...

1. आंखो से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े, जिससे गर्मी पैदा होगी. फिर आंखे बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें. ध्यान रहें आंखों पर हाथ रखते पर रोशनी बिल्कुल ना आएं. दिन में ऐसा 3-4 बार करें.

2. आंवले के पानी से आंख धोने से या गुलाब जल डालने से आंखे स्वस्थ रहती है.

3. आंखो के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखो की दुर्बलता आदि होने पर रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीए.

4. एक लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीएं. तांबे में रखा पानी शरीर विशेषकर आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है.

5. कनपटी पर गाय का घी की हल्के हाथ से रोजाना मसाज करने से आंखो की रोशनी बढ़ती है.

6. नींबू एवं गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर 1-1घण्टे के अंतर में आंखो में डालने से आंखो में ठंडक मिलती है.

7. आंवले का मुरब्बा बनाने का दिन में दो बार खाएं इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी

8. एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें इसे रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें

9. जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं.

10. पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं. सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें आंखों की कमजोरी दूर हो जाएगी.

loading...