सिर्फ तीन बार हिलाना होगा, महिला बचेंगी मुसीबत से

  • Tweet
  • Share

अब स्मार्टफोन से किसी भी मुसीबत के वक्त महिलाओं को मदद मिल सकेगी. यहां एक ऐसा ऐप विकसित किया गया है, जो फोन को तीन बार जोर से हिलाने पर ही पुलिस अधिकारियों और मुसीबत में फंसी महिलाओं के परिवार के पास अलर्ट पहुंचा देगा. इस अलर्ट में महिला की लोकेशन, वीडियो और वॉयस रिकॉर्डिंग भी होगी. इससे किसी भी आपात स्थिति में उनकी मदद की जा सकेगी.

महिला सम्मान प्रकोष्ठ ने इस ऐप को लॉन्च किया. इस ऐप का नाम protect her रखा गया है. यह ऐप जिले, प्रदेश या देश स्तर पर ही नहीं बल्कि दुनियाभर में काम करेगा. यह ऐप पैन इंडिया के साथ मिलकर सबसे पहले उत्तर प्रदेश में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है. इसके बाद इसे फिलीपीन में लॉन्च किया जाएगा. महिला सम्मान प्रकोष्ठ की डीजी सुतापा सान्याल ने बताया कि इस ऐप को लॉस एंजिलिस के एस्ट्रो फिजिक्स के प्रोफेसर राजीव उत्तमचंदानी ने विकसित किया है.

सिर्फ तीन बार हिलाना होगा

सान्याल ने बताया कि किसी मुसीबत में होने पर महिलाओं को सिर्फ तीन बार जोर से अपना स्मार्टफोन हिलाना होगा और मोबाइल से लोकेशन, वॉइस रिकॉर्डिंग और वीडियो सहित मेसेज सीधे महिला सम्मान प्रकोष्ठ पहुंचेगा. वहां से लोकेशन के जरिए सबसे नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचना भेजकर तत्काल मदद भेजी जाएगी.

राजीव उत्तमचंदानी ने बताया कि इस ऐप में एक साथ सात नंबर सेव होंगे. इनमें परिवार और पुलिस के नंबर होंगे. साथ में यूपी महिला सम्मान प्रकोष्ठ का नंबर भी काम करेगा. घर परिवार के नंबर भी यूजर्स लिख सकेंगी. महिलाएं जैसे ही एक राज्य छोडक़र दूसरे राज्य या देश में प्रवेश करेंगी, फोन का हेल्पलाइन नंबर ऑटो अपडेट हो जाएगा.

एक क्लिक में होगी कॉल

इस ऐप में दो क्लिक ऑप्शन हैं. एक ऑरेंज और एक रेड. सामान्य मदद के लिए ऑरेंन्ज पर क्लिक करना होगा जबकि इमरजेंसी में रेड पर क्लिक करना होगा जिससे सीधे कॉल महिला सम्मान प्रकोष्ठ के पास जाएगी. अगर फोन कट भी जाए तो भी महिला की लोकेशन और मेसेज प्रकोष्ठ के पास पहुंच जाएगा. बस ऐप यूजर्स को अपना जीपीएस ऑन रखना जरूरी होगा.

राजीव ने बताया कि ऐप के थर्ड वर्जन पर काम हो रहा है. ऐप में ऐसा फीचर होगा कि सिर्फ आवाज पर ही अलर्ट पहुंचेगा. मुसीबत में महिला को फोन टच करने या कॉल करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. सिर्फ हेल्प, हेल्प चिल्लाने पर ही मदद के लिए पुलिस के पास अलर्ट पहुंच जाएगा.

loading...

Loading...